विज्ञापन

Naxalites Encounter: नक्सलियों की एक सूचना से ग्रामीण की बदल गई तकदीर, सरकार देगी लाखों का इनाम 

Naxal Encounter News: जिस ग्रामीण ने गढ़चिरौली में नक्सलियों के मौजूदगी की पुख्ता सूचना दी थी. उस गरीब ग्रामीण को अब बतौर इनाम 86 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है. 

Naxalites Encounter: नक्सलियों की एक सूचना से ग्रामीण की बदल गई तकदीर, सरकार देगी लाखों का इनाम 

Gadchiroli Naxal Encounter: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में जवानों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया. इस उपलब्धि पर ऑपरेशन में शामिल जवानों को सरकार 51 लाख रुपये का इनाम देने जा रही है. लेकिन इस सफलता के लिए जिस ग्रामीण की सबसे बड़ी भागीदारी थी उसे भी सरकार लाखों का इनाम दे रही है. इसकी घोषणा गुरुवार को कर दी गई है.  

जल्द मिलेगी इतनी बड़ी राशि

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबल के जवानों ने बुधवार को 12 नक्सलियों को एनकाउंटर में ढेर किया था. इन नक्सलियों के मौजूदगी की सूचना इलाके के एक ग्रामीण ने पुलिस को दी थी. जवानों को मिली इतनी बड़ी सफलता के लिए सूचना देने वाले ग्रामीण को 86 लाख रुपये का इनाम पुलिस देगी. हालांकि मुखबिर की सुरक्षा के लिहाज से उसका नाम पुलिस ने उजागर नहीं किया है. गढ़चिरौली के एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोशिश की जा रही है कि इनाम की राशि उनको जल्द से जल्द मिल सके.  

साल 2014 में 109 नक्सलियों को मार गिराने की रणनीति बनाने वाले महाराष्ट्र नक्सल विरोधी ऑपरेशन सेल के IG संदीप पाटिल ने कहा कि हमने वांडोली में करीब 12 ऑपरेशन किए थे, लेकिन PLG नेतृत्व सफल रहा. अपने कमांडो के साहस की वजह से हम सबसे कठिन परिस्थितियों में भी नक्सलियों के खात्मे में कामयाब रहे.

ये नक्सली मारे गए

गढ़चिरौली में हुए एनकाउंटर में पुलिस ने जिन नक्सलियों को मार गिराया है, उनमें तीन तो 3 टॉप लेवल के नक्सली थे. 
इनमें डिविजनल कमेटी के सदस्य, योगेश तुलावी, लक्ष्मण अत्राम उर्फ ​​विशाल और प्रमोद कचलामी शामिल थे. तुलावी पर हत्या के 19 मामले दर्ज थे. वह सुरक्षा बलों के खिलाफ 28 मुठभेड़ों में शामिल रह चुका था. वहीं अत्राम पर 78 अपराधिक मामले दर्ज थे, जिनमें 15 हत्याएं और 42 मुठभेड़ शामिल हैं.

पुलिस का दावा है कि इस अभियान की सफलता की वजह से नक्सलियों के कोरची-टीपागढ़ दलम और चटगांव-कासनसूर दलम का सफाया हो गया है. 

5 महिला नक्सली भी मारी गई

बुधवार को छत्तीसगढ़ बॉर्डर कोरची-टीपागढ़ और चटगांव-कासनसूर के जंगल में 12 से 15 नक्सलियों की मौजूदगी थी. पुलिस को जैसे ही इसकी सूचना मिली एक टीम बनाकर भेजा गया. यहां बुधवार की सुबह 6 घंटे तक मुठभेड़ चली. जिसमें 12 नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया. मारे गए इन 12 नक्सलियों में 5 महिला नक्सली भी शामिल है. घटनास्थल से पुलिस ने भारी मात्रा में सामान भी बरामद किए थे.  पुलिस का दावा है कि इस ऑपरेशन के बाद उत्तरी गढ़चिरौली के ज्यादातर हिस्से से सशस्त्र नक्सली समूहों का सफाया हो गया है.

ये भी पढ़ें मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली, जवान भारी पड़े तो उल्टे पांव भाग निकले बाकी

मारे गए नक्सलियों पर था इतना इनाम

मारे गए नक्सली योगेश तुलावी, लक्ष्मण अत्राम उर्फ ​​विशाल और प्रमोद कचलामी पर 16-16 लाख रुपये का इनाम घोषित था. जबकि अन्य मृतक, महारू गावड़े , अनिल दर्रो , सरिता परसा,  रज्जो गावड़े और विज्जू, सभी चटगांव-कासनसूर और कोरची-टीपागढ़ एलओएस के एरिया कमेटी सदस्य थे. उन पर 6-6 लाख रुपये का इनाम रखा गया था. चंदा पोद्याम, सीता हॉके, रोजा और सागर एलओएस के सदस्य थे, जिन पर दो-दो लाख रुपये का इनाम था. 

ये भी पढ़ें Anti Naxal Operation: गढ़चिरौली में फिर ढेर हुए 12 नक्सली , सी-60 कमांडोज़ ने मुठभेड़ में ऐसे मार गिराया 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
Naxalites Encounter: नक्सलियों की एक सूचना से ग्रामीण की बदल गई तकदीर, सरकार देगी लाखों का इनाम 
Union Minister Jyotiraditya Scindia met Manu Bhaker and said thank you for hoisting the country flag on the world stage
Next Article
Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद
Close