छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक ! इन लक्षणों को भूलकर भी न करें अनदेखा

Swine Flu Outbreak in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ जिले में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. एक मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. छुईखदान के सरकारी अस्पताल में मरीज भर्ती था, लेकिन तबीयत ठीक नहीं होने पर परिजन उसे निजी अस्पताल में इलाज के लिए लेकर आए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
(

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ जिले में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. एक मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. छुईखदान के सरकारी अस्पताल में मरीज भर्ती था, लेकिन तबीयत ठीक नहीं होने पर परिजन उसे निजी अस्पताल में इलाज के लिए लेकर आए. जहां जांच के दौरान मरीज पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में आए लोगों की जांच शुरू कर दी है. खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. छुईखदान इलाके में निवासरत एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है. मरीज लगभग 7 दिनों से सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित था. जिसे इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

एक मरीज को निकला स्वाइन फ्लू

स्वास्थ्य में सुधार न होने पर परिजनों ने उसे राजनांदगांव के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां जांच के दौरान मरीज स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य विभाग ने मरीज के परिजनों और छुईखदान  के आसपास के लोगों की जांच के लिए शिविर लगाया और जांच सैंपल भेजे गए हैं.

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

इसके साथ ही मरीज की पत्नी और बच्चों की भी जांच की गई है. स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. छुईखदान बीएमओ डॉ. मनीष बघेल ने बताया कि छुईखदान क्षेत्र के एक व्यक्ति में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. विभाग की तरफ से परिजनों और निवास क्षेत्र के अन्य लोगों की जांच की जा रही है. सभी अस्पतालों के लोगों की भी जांच की गई है.

Advertisement

अलर्ट मोड पर जिला प्रशासन

स्विमिंग पूल से बचाव के लिए लोगों से अपील की जा रही है और लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अस्पताल जाकर जांच कराने की भी अपील की जा रही है. स्वाइन फ्लू का एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. सभी अलर्ट मोड पर हैं. छुईखदान शासकीय अस्पताल के कर्मचारियों और मरीजों की भी जांच की जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

जबलपुर में स्वाइन फ़्लू के मामले सामने से हड़कंप ! जानिए कैसे फैलती है ये बीमारी ?