Surajpur: प्रभारी शिक्षक पर प्रताड़ित करने का आरोप, सहायक शिक्षक ने जारी किया वीडियो

Surajpur News: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में एक शिक्षक ने अपने ही विभाग के संकुल प्रभारी पर आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है. शिक्षक ने यह आरोप वीडियो जारी कर लगाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

छत्तीसगढ़ के शिक्षा विभाग से अजब गजब मामला सामने आया है. दरअसल, सूरजपुर में एक शिक्षक ने अपने आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाने का आरोप अपने ही विभाग के संकुल प्रभारी पर लगाया है. शिक्षक ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है, जिसके बाद से वायरल हो रहा है. 

यह मामला ओडगी ब्लॉक के दूरस्थ,वनांचल क्षेत्र थाड़पाथर की है, जहां थाड़पाथर पाथर प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक के पद पर पदस्थ दुर्गा प्रसाद पटेल को BEO ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है और वेतन रोकने की बात कही है. जिसके बाद दुर्गा प्रसाद ने अपने ही विद्यालय के प्रभारी पर गंभीर आरोप लगाया है. सहायक शिक्षक ने आरोप लगाते हुए कहा कि बीईओ की कारण बताओ नोटिस विद्यालय के प्रभारी के आवेदन के बाद जारी किया गया है. 

वीडियो जारी कर प्रभारी पर लगाए गंभीर आरोप

सहायक शिक्षक ने वीडियो में कहा कि एक दिन वो विद्यालय से अनुपस्थित था, लेकिन उसके लिए उसने बकायदा आवदेन देकर छुट्टी लिया था. छुट्टी के लिए आवदेन लेकर वो प्रभारी कर्यालय पहुंचे थे, जहां प्रभारी के ना मिलने पर उन्होंने संकुल के जन शिक्षक से छुट्टी की स्वीकृति लेकर अवकाश पर थे, लेकिन इसेक बावजूद संकुल प्रभारी कार्यालय में बैठे बैठे ही स्कूल का निरक्षण कर मुझे अनुपस्थित करार दे दिया. अगर वास्तव में प्रभारी स्कूल गए होते तो उपस्तिथि पंजी में मेरे अवकाश से संबधित दस्तावेज़ मिल जाते.

प्रभारी पर आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाने का लगाया आरोप

सहायक शिक्षक ने दुर्गा प्रसाद ने कहा कि  नोटिस का जवाब देना कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन मेरे शिक्षक कैरियर में यह पहली घटना है, जहां मेरी ही विभाग के प्रभारी मुझे झूठा साबित करने में लगी हुए हैं. मैं इन चीजों से आहत हूं, यह मेरे आत्म सम्मान से जुड़ा मामला है. ऐसे संस्था में काम करना नहीं, बल्कि नोटिस के जवाब में अपना इस्तीफा देना बेहतर समझूंगा और कहीं भी मजदूरी कर अपने बच्चों का देखभाल कर लूंगा. बता दें कि वीडियो में शिक्षक भावुक दिखे.

Advertisement

 जांच के बाद होगी कार्रवाई

सूरजपुर शिक्षा विभाग के ज़िला शिक्षा अधिकारी राम ललित पटेल ने NDTV को बताया कि अगर सहायक शिक्षक अवकाश पर जानें से पहले छुट्टी के लिए आवदेन किए होंगे तो उन्हें किसी प्रकार की नोटिस के जवाब देना जरूरी नहीं है और ना ही उनका वेतन रोका जाएगा. वहीं संकुल प्रभारी पर बिना स्कूल पहुंचे निरीक्षण करने के आरोप की जांच की जाएगी. अगर जांच में ये आरोप सही साबित हुए तो आगे कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़े:  INDIA Win T20 World Cup: 6 बॉल, 16 रन और सूर्यकुमार का बाउंड्री कैच... हारते हुए टीम इंडिया ने यूं पलटी बाजी

Advertisement

 

Topics mentioned in this article