तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब

Chhattisgarh Weather News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते साल कम बारिश और इस साल पड़ रही तेज गर्मी से जिले के करीब 200 से ज़्यादा तालाब सूख गए हैं. तमाम गावों और दूर-दराज के इलाकों के तालाबों में पानी नहीं बचा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
तेज गर्मी से झुलस रहा कोरिया, सूख गए 200 से ज़्यादा तालाब

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते साल कम बारिश और इस साल पड़ रही तेज गर्मी से जिले के करीब 200 से ज़्यादा तालाब सूख गए हैं. तमाम गावों और दूर-दराज के इलाकों के तालाबों में पानी नहीं बचा है. कोरिया जिले के बड़े बांधों के भी यही हालात है. पर्याप्त पानी नहीं होने से जरूरत के लिए भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है. आलम ऐसा है कि ये तालाब बिल्कुल सूख गए हैं.... और अब इन तालाबों को भरने में काफी समय लगेगा. तालाब सूखने का असर गांवों में भू-जल स्तर पर भी पड़ा है.

गर्मी के साथ बढ़ी पानी की समस्या

दरअसल, पिछले 2-3 सालों में गांव के इलाकों में JCB से तालाब की खुदाई कराई जा रही है. इसे लेकर कई गांव के लोगों ने नाराज़गी जताई और शिकायत भी की. खुदाई से तालाब की पिचिंग खराब हो रही है. नतीजतन ऐसे तालाबों में पानी का ठहराव नहीं हो पा रहा और तालाब 2-3 सालों से सूख रहे हैं. बारिश में पानी का भराव आधा भी नहीं भर पाता. इधर, मौसम विभाग ने जुलाई से अच्छी बारिश को लेकर संभावना जताई है. इस साल हिंद महासागर में आने वाले अल नीनो जल प्रवाह के प्रभाव से मानसून अच्छा रहेगा. ऐसे में बारिश से सभी तालाब, बांध की प्यास बुझ सकती है.

Advertisement

आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद

मौसम की बात करें सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन बारिश नहीं हुई जिससे उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे. जिले में आने वाले 2-3 दिनों में बारिश की संभावना बन रही है. इससे पहले जिले में बादल से उमस भरी गर्मी का अहसास होगा. इस बीच कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में जल्द ही बारिश शुरू हो सकती है. इससे बारिश के बाद तापमान में कमी आएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कितनी फीसदी है बारिश होने की संभावना?

Topics mentioned in this article