CG: बृजमोहन के बाद सुनील पर भाजपा का भरोसा,आइए जानते हैं इनके बारे में 

CG News: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से बृजमोहन के बाद अब सुनील सोनी पर भाजपा ने भरोसा जताया है.आइए जानते हैं कौन हैं सुनील सोनी ? 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के रायपुर दक्षिण की खाली हुई विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होगा. इसके लिए भाजपा ने सुनील सोनी को मैदान में उतारा है. इनके नाम की घोषणा होने के बाद अब कई लोग इनके बारे में जानना चाह रहे हैं.ऐसे में हम आपको बताते हैं सुनील सोनी कौन हैं? 

बृजमोहन के करीबी हैं सुनील 

बृजमोहन अग्रवाल के सांसद बनने के बाद खाली हुई रायपुर दक्षिण सीट पर फिर से चुनाव होंगे. इस सीट के लिए सुनील सोनी को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में रायपुर सीट से सुनील की टिकट को काटकर बृजमोहन को बीजेपी ने टिकट दी थी.अब वे विधायक बनने के लिए चुनाव लड़ेंगे.

सुनील सोनी ओबीसी वर्ग से आते हैं. वे साल 2019 से 2024 के लोकसभा चुनाव तक रायपुर के सांसद रह चुके हैं.

सोनी आरएसएस पृष्ठभूमि से आते हैं.उनके पिता भी संघ से जुड़े हुए थे. ऐसे में यहां उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. ये बृजमोहन अग्रवाल के काफी करीबी माने जाते हैं. ऐसे में इस बात की चर्चा है कि उन्हें टिकट मिलने की वजह भी ये ही हो सकती है. 

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने रायपुर सीट से 7 बार सांसद रह चुके रमेश बैस की टिकट काटकर सुनील सोनी को प्रत्याशी बनाया था. सुनील ने कांग्रेस के प्रमोद दुबे को हराकर इस सीट पर जीत हासिल की थी.इस सीट पर जीत हासिल करना ये भाजपा के लिए  7वीं बार था. 

ये भी पढ़ें PM Modi In NDTV World Summit: दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है- PM मोदी

ऐसा है सियासी सफर 

सुनील सोनी ने अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत बतौर छात्र नेता से की थी. साल  1983 में रायपुर के दुर्गा कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष चुनाव जीता था. इसके बाद वे भाजपा जिला कमेटी से जुड़ गए. सदर बाजार से रायपुर नगर निगम में पार्षद चुनाव जीता था. उन्होंने साल 2000 को  रायपुर नगर निगम के सभापति का पद संभाला था. सुनील सोनी दिसंबर 2003 से 2010 तक रायपुर नगर निगम के महापौर थे.वे रायपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमेन भी रह चुके हैं. साल 2014 को छत्तीसगढ़ बीजेपी संगठन में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें लेह-लद्दाख में तैनात छत्तीसगढ़ का बेटा शहीद, क्षेत्र में शोक की लहर