नहीं चलेगी मनमानी! इस स्पेशिलिटी हॉस्पिटल पर लाखों रुपये का जुर्माना,दो अस्पतालों का पंजीयन निरस्त,जानें पूरा मामला 

CG News: छत्तीसगढ़ में तीन प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई है. राजधानी के एक अस्पताल पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है.जबकि दो के पंजीयन को निरस्त कर दिया गया है. आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है ? 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के निजी अस्पतालों को शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना की लापरवाही बहुत ज्यादा भारी पड़ गई है. सरकार ने एक अस्पताल पर 31 लाख 32 हजार रुपये का जुर्माना ठोक दिया है.इसके साथ ही दो अन्य प्राइवेट हॉस्पिटल का इस योजना का पंजीयन निरस्त कर दिया है.

शिकायत के बाद हुआ एक्शन 

दरअसल राज्य नोडल एजेंसी छत्तीसगढ़ आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना शहीद वीर नारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजनांतर्गत नियम के खिलाफ काम करने वाले अस्पतालों पर नियमित रूप से कार्रवाई कर रही है. राज्य नोडल एजेंसी को अस्पतालों के खिलाफ कई शिकायत मिली थी. अनावश्यक पैकेज ब्लॉक करने,अनावश्यक आई.पी.डी.और आई.सी.यू.के पैकेज ब्लॉक करने,योजनांतर्गत लाभ देने से मना करने,अतिरिक्त नगद राशि लिए जाने की शिकायतें मिली थी.  

अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.अस्पतालों के दिए गए स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने या स्पष्टीकरण नहीं देने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई की गई है. 

ये भी पढ़ें CG: पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने EVM और नक्सलवाद पर BJP पर साधा निशाना, कही ये बात 

इन अस्पतालों पर हुई कार्रवाई 

बाबूजी केयर हॉस्पिटल रायपुर और समता हॉस्पिटल डोण्डी लोहारा बालोद ने अनावश्यक रूप से पैकेज ब्लॉक कर दिया था.उच्चाधिकारियों के आदेश पर भी किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जा रही थी, ऐसे में इनका योजनांतर्गत पंजीयन निरस्त कर दिया गया है. जय अम्बे मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल रायपुर ने गलत तरीके से आई.सी.यू.के पैकेज ब्लॉक करने के कारण जारी स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं दिया. ऐसे में इस हॉस्पिटल पर 31 लाख 32 हजार रुपए का जुर्माना और तीन महीने के लिए अस्पताल को योजना से निलंबित किया गया है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में भोजन कराने वाले ही हैं भूखे पेट ! 87 हजार से अधिक रसोइयों को 4 महीने से नहीं मिला मानदेय

Advertisement

Topics mentioned in this article