Railway Bonus: रेलवे कर्मचारियों को मोदी सरकार का ‘दिवाली तोहफा’, मिलेगा 78 दिनों का बोनस

Railway Bonus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को 11,72,240 रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस को अपनी मंजूरी दे दी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Railway Bonus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को 11,72,240 रेलवे कर्मचारियों को 2028.57 करोड़ रुपये के 78 दिनों के उत्पादकता से जुड़े बोनस (Productivity Linked Bonus) के भुगतान पर अपनी मुहर लगा दी है. एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि रेलवे कर्मचारियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देते हुए यह निर्णय लिया गया है.

विज्ञप्ति में कहा गया है, "यह राशि रेलवे कर्मचारियों की विभिन्न श्रेणियों जैसे ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, तकनीशियन, तकनीशियन हेल्पर, पॉइंट्समैन, मंत्रालयिक कर्मचारी और अन्य ग्रुप सी कर्मचारियों को दी जाएगी."

Advertisement

क्यों दिया जाता है यह बोनस? 

इसमें कहा गया है, "पीएलबी का भुगतान रेलवे कर्मचारियों को रेलवे के प्रदर्शन में सुधार की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है."
पात्र रेलवे कर्मचारियों को उत्पादकता से जुड़े बोनस (पीएलबी) का भुगतान प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा/दशहरा की छुट्टियों से पहले किया जाता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई नक्सलियों को गोली लगने का दावा

11.72 लाख अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

विज्ञप्ति में कहा गया है, "इस वर्ष भी लगभग 11.72 लाख अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर पीएलबी राशि का भुगतान किया जा रहा है." इसमें कहा गया है कि पात्र रेलवे कर्मचारी को देय अधिकतम राशि 78 दिनों के लिए 17,951 रुपये है. सरकार के अनुसार, साल 2023-2024 में रेलवे का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा क्योंकि इसने 1588 मिलियन टन का रिकॉर्ड माल लोड किया और लगभग 6.7 बिलियन यात्रियों को ले जाया. विज्ञप्ति में कहा गया है, "इस रिकॉर्ड प्रदर्शन में कई कारकों ने योगदान दिया. इनमें रेलवे में सरकार द्वारा रिकॉर्ड पूंजीगत व्यय के कारण बुनियादी ढांचे में सुधार, संचालन में दक्षता और बेहतर तकनीक आदि शामिल हैं." 

Advertisement

ये भी पढ़ें- 9 महीने पहले हुआ फ्रॉड ! आज भी कीमत चुका रहा ये परिवार, क्या खाक छान रही पुलिस?

Topics mentioned in this article