Baloda Bazar News: जैतखाम में तोड़फोड़ से भड़के सतनाम समाज के लोग, प्रदर्शन के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई आग

Baloda BazarSatnami Samaj: पिछले 15 और 16 मई की दरमियानी रात को कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में स्थित सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ' में तोड़फोड़ की थी. घटना के विरोध में सतनामी समाज ने सोमवार को यहां दशहरा मैदान में विरोध-प्रदर्शन और जिलाधिकारी कार्यालय के घेराव का आह्वान किया था.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Baloda Bazar Bews CG: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Balodabazar) जिले में धार्मिक स्तंभ को नुकसान पहुंचाने के विरोध में सतनामी समाज का आंदोलन सोमवार को हिंसक हो गया. इस दौरान आंदोलनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और कलेक्टर कार्यालय परिसर में जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई. 

दरअसल, पिछले 15 और 16 मई की दरमियानी रात को कुछ अज्ञात लोगों ने बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम में पवित्र अमर गुफा में स्थित सतनामी समाज द्वारा पूजे जाने वाले ‘जैतखंभ' में तोड़फोड़ की थी. घटना के विरोध में सतनामी समाज ने सोमवार को यहां दशहरा मैदान में विरोध-प्रदर्शन और जिलाधिकारी कार्यालय के घेराव का आह्वान किया था.

Advertisement

हिंसा में तब्दील विरोध प्रदर्शन

इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां एकत्र हुए थे. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर बढ़ने से रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगा दिए थे. इसके बावजूद घुस्साए लोग कलेक्टर कार्यालय परिसर में पहुंच कर उत्पात मचाने लगे. बलौदाबाजार के पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार के नुताबिक सतनामी समाज ने शांतिपूर्ण विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया था, लेकिन विरोध हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया और अवरोधक तोड़कर जिलाधिकारी कार्यालय में घुस गए. उन्होंने कार्यालय भवन पर पथराव किया और वहां खड़े कई वाहनों को आग लगा दी.

Advertisement

जमकर की गई तोड़फोड़

कुमार ने बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास जारी हैं. सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में प्रदर्शनकारी कई मोटरसाइकिल, कार और एक भवन में आगजनी करते दिख रहे हैं और भीड़ दमकल विभाग के एक वाहन को भी आग के हवाले कर रही है. वीडियो में प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प भी दिख रही है. राज्य सरकार ने पहले ही ‘जैतखंभ' की तोड़फोड़ की घटना की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं.

Advertisement

सरकार ने दिए न्यायिक जांच के आदेश

अधिकारी ने बताया कि विभिन्न संगठनों और सतनामी समाज के प्रतिनिधियों की मांग पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं. शर्मा ने सोमवार की सुबह एक बयान में कहा कि सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली ऐसी घटनाएं राज्य में कहीं भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उपमुख्यमंत्री ने सभी से सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का भी अनुरोध किया है.

पीसीसी चीफ दीपक बैज ने की शांति की अपील

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने बलौदा बाजार की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि मैं लोगों से शांति बनाए रखने का आग्रह करता हूं. सरकार की लापरवाही से यह अप्रिय स्थित निर्मित हुई है. पंद्रह दिनों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा पवित्र जैतखाम को नुकसान पहुंचाने के मामले में त्वरित कठोर कार्रवाई की गई होती, तो शायद यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना नहीं होती. इसके बाद उन्होंने आगे लिखा कि मैं लोगों से अपील करता हूं संयम और शांति बनाये रखे क़ानून को हाथ मे न ले. सभ्य समाज में हिंसा कदापि भी बर्दाश्त नहीं है. बाबा साहब के बनाए क़ानून पर भरोसा रखें. 

ये भी पढ़ें- MP में चरम पर भ्रष्टाचार, कागजों में ही खोद डाले करोड़ों के तालाब

मुख्यमंत्री निवास पर उच्च स्तरीय बैठक

बलौदाबाजार की घटना को लेकर मुख्यमंत्री निवास में सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, मुख्य सचिव और डीजीपी मौजूद हैं. इस घटना के बाद उप मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा दिल्ली से रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट के मंत्रियों को मिला पदभार, शिवराज और सिंधिया को मिली इन मंत्रिालयों की जिम्मेदारी

Topics mentioned in this article