राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार

President Meets Chhattisgarh Girls : आदिवासी बाहुल्य सरगुजा संभाग के सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर और बलरामपुर जिले की पांच छात्राओं ने रक्षाबंधन के मौके पर राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से सौजन्य मुलाकात की.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News in Hindi : आदिवासी बाहुल्य सरगुजा संभाग के सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर और बलरामपुर जिले की पांच छात्राओं ने रक्षाबंधन के मौके पर राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से सौजन्य मुलाकात की. इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने बच्चों का कुशल क्षेम जानते हुए उनका उत्साह वर्धन किया और सभी को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामना दी. इस सुनहरे मौके के लिए छात्राओं ने बेहद उत्साह के साथ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और प्रशासन को आभार जताया.

दिल्ली गईं छत्तीसगढ़ की छात्रा

दरअसल, पढ़ाई के साथ साथ खेल, संगीत और अन्य गतिविधियों में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर छात्राओं को चुना गया था. जिसमें सरगुजा से कस्तूरबा आवासीय विद्यालय लखनपुर की छात्रा ज्योति, जशपुर जिले से रिया एवं रजनी चौहान, सूरजपुर से नंदिनी किंडो और बलरामपुर से प्रशंसा शामिल थी. राज्य कार्यालय की तरफ से सरगुजा संभाग के बच्चों के साथ प्रभारी के रूप में अधीक्षिका अनुराधा सिंह को दिल्ली भेजा गया.

बच्चियों ने राष्ट्रपति को बाँधी राखी

राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू ने छात्राओं से मुलाक़ात के दौरान उन्हें रक्षाबंधन की बधाई दी. साथ ही रक्षाबंधन पर्व के महत्व के बारे में बताते हुए छात्राओं से उनके पढ़ाई और जीवन के लक्ष्य के बारे में जानकारी ली... और लक्ष्य प्राप्ति के लिए ईमानदारी से आगे बढ़ने का सुझाव दिया गया. उन्होंने छत्तीसगढ़ की संस्कृति, यहां के प्राकृतिक सौंदर्य और खासियत के बारे में छात्राओं से जानकारी ली छात्राओं ने उन्हें राखी बाँधते हुए तोहफे भी दिए.

वापसी लौटने पर याद किए पल

पहली बार राष्ट्रपति से मुलाकात और देश की राजधानी नई दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण से छात्राएं काफ़ी रोमांचित तथा उत्साहित रहीं. गुरुवार को रायपुर को वापस लौटी छात्राओं ने जिला कलेक्टर समेत ने वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. वरिष्ठ अधिकारियों ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए भविष्य में भी पढ़ाई के साथ साथ अन्य सभी क्षेत्रों में भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.r

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

कौन हैं अंजना अहिरवार की मां...? जिनसे पूर्व CM ने खुद घर जाकर बंधवाई राखी

Topics mentioned in this article