विज्ञापन
Story ProgressBack

एक Unknown कॉल और लाखों का Fraud ! आप भूलकर भी मत करना ये गलती

Beware of Online Scams: रायगढ़ में रहने वाले एक अरविंद के साथ ऑनलाइन ठगी हो गई. ठगे जाने के बाद अरविंद पुलिस थाना पहुंचें और बताया कि कैसे शातिर ठगों ने उनसे लाखों हड़प लिए. दरअसल, अक्सर देखा गया है कि पढ़ें-लिखे और समझदार लोग भी ठगी के इस चंगुल में फंस जाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को पल भर में गंवा देते हैं.

Read Time: 3 min
एक Unknown कॉल और लाखों का Fraud ! आप भूलकर भी मत करना ये गलती
Online & Cyber Fraud

How to Spot Online Fraud: रायगढ़ के गुजराती मोहल्ला दरोगापारा में रहने वाले एक अरविंद के साथ ऑनलाइन ठगी हो गई. ठगे जाने के बाद अरविंद पुलिस थाना पहुंचें और बताया कि कैसे शातिर ठगों ने उनसे लाखों हड़प लिए. दरअसल, अक्सर देखा गया है कि पढ़ें-लिखे और समझदार लोग भी ठगी के इस चंगुल में फंस जाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को पल भर में गंवा देते हैं. ऐसे में आपका सतर्क होना बेहद ज़रूरी है... जिससे आप किसी ऑनलाइन ठगी एक शिकार न हो. ऐसे में आइए छत्तीसगढ़ के रहने वाले इस अरविंद की कहानी जानकर सबक लेने की कोशिश करते हैं.

कैसे चंगुल में फंस जाते हैं लोग ? 

16 मार्च 2024 को अरविंद को उनके मोबाइल नंबर पर एक अज्ञात कॉलर (Unknown Number) से कॉल आई. अरविंद ने पूछा आप कौन?? तो फोन वाले शख्स ने खुद को पुलिस क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताया. शख्स ने अरविंद से कहा, "तुम्हारा मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का इस्तेमाल करके एक पार्सल को विदेश भेजा जा रहा है. उस पार्सल में पासपोर्ट, बैंक क्रेडिट कार्ड, कपड़े, एक लैपटॉप, और 200 ग्राम MD नशे हैं... क्या ये पार्सल तुम्हरा है?? इस बात को सुनते ही अरविंद डर गया. इसके बाद उस शख्स ने कहा, "अगर ये पार्सल आपका नहीं है तो आपको जल्दी से पुलिस को बना चाहिए. इसके बाद फोन कट जाता है.

Unknown कॉल से सावधान ! 

इसके कुछ देर बात अरविंद को दो नए नंबरों से WhatsApp कॉल आती हैं. जब अरविंद दोनों लोगों की WhatsApp DP को खोलकर देखता है तो उसमें मुंबई क्राईम ब्रांच की फोटो लगी होती है. दोनों ही शख्स अरविंद को बारी-बारी से मनी लॉन्ड्रिंग और क्रिमिनल एक्टिविटी के आरोप में डराते हैं. इसके बाद दोनों शख्स अरविंद से पैसों की डिमांड करते हैं. अरविंद काफी डर जाता है कर RTGS के माध्यम से करीब 12,36,241 रूपये उन्हें ट्रांसफर कर देता है.

यह भी पढ़ें: Crime News: दवा की दुकान पर बिक रहे थे नशे के इंजेक्शन ! पुलिस ने मारा छापा तो हुआ खुलासा 

इसके बाद अपनी बैंक के स्टेटमेंट से ठगी का पता चलता है जिसके बाद वो पुलिस अधिकारियों को शिकायत दर्ज कराता है. इसके बाद साइबर सेल ने अरविंद के 5 लाख रुपये को होल्ड किया और अपराधियों के खिलाफ एक्शन लिया. फ़िलहाल रायगढ़ पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई हैं. पुलिस अपील करती है कि लोग सतर्क रहें और अनजान नंबरों से आने वाले कॉल्स पर ध्यान दें. धोखाधड़ी के चक्कर में न आएं और किसी भी धोखाधड़ी से पहले पुलिस को कॉल करें. इस तरह के घटनाओं से बचने के लिए लोगों को अच्छे संदेश के साथ सतर्क रहना ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें : पापा और भाई का Murder कर बॉयफ्रेंड के साथ भागी नाबालिग, एक Voice Message ने खोला राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close