विज्ञापन
Story ProgressBack

Naxalites encounter: ये साल बन रहा है नक्सलियों के लिए काल, छत्तीसगढ़ में 98 से ज्यादा एनकाउंटर में ढेर

Naxalites Encounter: 16 अप्रैल 2024 को कांकेर जिले के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के माड़ इलाके में देश की सबसे बड़ी मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे. पुलिस फोर्स और नक्सलियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में नक्सली कमांडर शंकर राव को ढेर किया गया था. शंकर राव पर 25 लाख का इनाम था.

Read Time: 4 min
Naxalites encounter: ये साल बन रहा है नक्सलियों के लिए काल, छत्तीसगढ़ में 98 से ज्यादा एनकाउंटर में ढेर
Naxalites encounter in Bijapur: नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की लगातार मुठभेड़ हो रही है

Anti Naxal operation in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में एक बार फिर नक्सल मुठभेड़ में माओवादियों पर बड़ा प्रहार करते हुए जवानों ने लगभग 8 नक्सलियों को मार गिराया है और मौके से उनके शव और हथियार बरामद किए जा रहे है. ये मुठभेड़ बीजापुर (Bijapur) में हुई है. सूत्रों के अनुसार मरने वाले नक्सलियों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. 

यहां तीन जिले के जवान एंटी नक्सल ऑपरेशन पर निकले हुए थे. जिसके बाद यहां करीब 11 घंटे से ऑपरेशन चल रहा है.  बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा से DRG, STF, COBRA और CRPF के करीब 1200 जवान एंटी नक्सल ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि नक्सलियों के साथ एनकाउंटर शुक्रवार सुबह 6 बजे से जारी है.

जवानों ने कई नक्सलियों को मार गिराया है

नक्सलियों के लिए बीता पिछला वक्त काफी मुश्किल रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले चार महीने में 98 से ज्यादा नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया है. वहीं सौ से ज्यादा नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. इस दौरान 250 से ज्यादा नक्सलियों के सरेंडर भी किया है.

इस साल के मार्च और अप्रैल महीने में ही बीजापुर के चिपुरभट्टी में 6, कोरचोली में 13, अबूझमाड़ के हापाटोला में 29 और  टेकमेटा में 9 नक्सलियों को जवानों ने मारने में सफलता प्राप्त की है. इसके साथ ही जवानों ने बड़ी संख्या में अत्याधुनिक हथियार और शव भी बरामद किए थे. अब तक मारे गए माओवादियों पर करोड़ से अधिक का इनाम घोषित था और लगातार हो रहे नुकसान का असर इस तरह भी देखने को मिला है कि माओवादी लगातार संगठन छोड़ कर बस्तर और पड़ोसी राज्यों में जाकर समर्पण कर रहे हैं.

ईनामी नक्सली को ढेर किया गया था

16 अप्रैल 2024 को कांकेर जिले के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के माड़ इलाके में देश की सबसे बड़ी मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे. पुलिस फोर्स और नक्सलियों के साथ हुई इस मुठभेड़ में नक्सली कमांडर शंकर राव को ढेर किया गया था. शंकर राव पर 25 लाख का इनाम था. इस मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मौके से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए थे. मारे गए सभी नक्सलियों पर कुल 1 करोड़ 78 लाख रुपए का इनाम घोषित था. वहीं नक्सलियों से जब्त एके- 47 और इंसास जैसे हथियारों पर पुलिस ने 7 लाख 55 हजार का इनाम रखा था.

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह अक्सर अपनी सभाओं और इंटरव्यू में यह कहते रहते हैं कि आने वाले 2 साल में नक्सलवाद को समाप्त कर देंगे. मोदी जी के तीसरे टर्म में नक्सलवाद से पूर्ण मुक्त होगा छत्तीसगढ़, ये मोदी की गारंटी है.

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद और नक्सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर कहा था कि छत्तीसगढ़ में नक्सली अब सिर्फ 3 जिलों तक ही सीमित रह गए हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने भ्रष्टाचार और नक्सली हिंसा दोनों को काबू किया है. अब छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद तेजी से कम हो रहा है. मैं छत्तीसगढ़ को गारंटी देता हूं माओवाद और नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करके रहूंगा.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: बीजापुर में 8 नक्सलियों के मारे जाने की खबर, मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका

ये भी पढ़ें ग्वालियर में महाराणा प्रताप जयंती के जुलूस में लहराए तलवार और लगाए जातिसूचक नारे, FIR दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close