मिड-डे मील से हरी सब्जी गायब, दाल देख हो जाएंगे हैरान... छत्तीसगढ़ में 'कुपोषित' हो रहा पोषण अभियान

Aangabadi Kendra Mid Day Meal: छोटे बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मिल में उन्हें हरी सब्जी नहीं दी जा रही हैं. ऐसे में उन्हें सही और पौष्टिक आहार नहीं मिल रहा है. मामले में मंत्री के आदेश भी अधिकारी कुछ एक्शन लेते नहीं नजर आ रहे हैं.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Balrampur News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर जिले से छोटे बच्चों के साथ हो रही लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. यहां के राजपुर विकासखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों (Aanganbadi Kendra) में बच्चों को दिए जाने वाले गर्म भोजन से हरी सब्जियां गायब है. सब्जियों के नाम पर बच्चों को मिड डे मिल (Mid Day Meal) में सिर्फ आलू और सोयाबीन दी जा रही है. मामले को लेकर विभाग की मंत्री ने जांच की बात कहीं हैं, तो कांग्रेस अब डबल इंजन की सरकार पर निशाना साध रही हैं. इस बीच बच्चों की सेहत के साथ लगातार खिलवाड़ हो रहा है.

समूह नहीं कर रहा सब्जी की सप्लाई

छत्तीसगढ़ सरकार ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में पढ़ने वाले नौनिहालों को पौष्टिक आहार देने के लिए केन्द्रों में गरम भोजन देने की योजना चलाई है. लेकिन, गर्म भोजन में बच्चों को दी जाने वाली थालियों से हरी सब्जियां ही गायब है. राजपुर विकासखंड के ठरकी क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि उन्हें गरम भोजन बनाने के लिए हरी सब्जी और अन्य सामग्री की सप्लाई महिला समूहों द्वारा की जाती हैं. लेकिन, समूह द्वारा सब्जी की जगह आलू, सोयाबीन की बड़ी और मटर ही दी जा रही है. इसलिए वह बच्चों को ऐसा खाना देने के लिए मजबूर है.

Advertisement

आंगनबाड़ी में बच्चों को दिया जा रहा खराब खाना

मंत्री ने दिए जांच के आदेश

मिड डे मिल को लेकर जब मामला विभाग के मंत्री के पास पहुंचा, तो उन्होंने कहां की सभी अधिकारियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन में हरी सब्जी देने के निर्देश दिए जा चुके हैं. अगर कहीं गड़बड़ी हैं, तो जांच की जाएगी. लेकिन मंत्री के आदेश को लेकर अधिकारी अभी भी गंभीर नहीं है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- आवंटित दुकानों को अतिक्रमण बताकर कर दी कार्रवाई, तो लग गया 50 हजार रुपये का जुर्माना

महापौर ने उठाए सरकार पर सवाल

पूरे मामले को लेकर मंत्री के आदेश जारी करने के बाद अंबिकापुर के महापौर, कांग्रेस नेता डॉ. अजय तिर्की सरकार पर सवाल खड़े करते नजर आ रहे है. उनका कहना है कि डबल इंजन का दम भरने वाली सरकार का इंजन सिर्फ कोयला ढोने का काम कर रहा है. इन्हें बच्चों के भोजन तक की कोई फिक्र नहीं है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- IND vs BAN 1st T20i: आज ग्वालियर में खेला जाएगा भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मैच, यहां जानें Playing 11 और मौसम का हाल