Chhattisgarh: अवैध शराब के विरोध में हुई महापंचायत, ग्रामीणों ने लिया बड़ा फैसला

Illegal Liquor: अवैध शराब के खिलाफ गांव के लोगों ने ही अब मोर्चा खोल दिया है. इससे छुटकारा पाने के लिए गांव के लोगों ने महापंचायत का आयोजन किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Mahasamund News: अवैध शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ अब ग्रामीण लामबंद हो गए हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के महासमुंद और बलौदाबाजार (Baloda Bazar) जिले के 19 गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने बलौदा बाजार जिले के बड़गांव में महापंचायत बैठक का आयोजन किया. ग्रामीण इलाकों में महुआ शराब बनाने और बेचने का विरोध ग्रामीण कर रहे हैं. गांव-गांव में बिक रहे शराब से ग्रामीण परेशान हैं. आए दिन गांव में लड़ाई-झगड़ा, मारपीट, चोरी और लूट जैसी घटनाएं हो रही हैं. कसडोल और पिथौरा क्षेत्र के 19 गांव के ग्रामीण और पंचायत प्रतिनिधि बड़गांव में महापंचायत बैठक में शामिल हुए. 

लिया गया बड़ा फैसला

महापंचायत बैठक में गांव के लोगों ने निर्णय लिया कि 19 गांव में न ही शराब बनाया जाएगा और न ही शराब की बिक्री होगी. शराब बनाने और बेचने वालों पर कार्रवाई के लिए कमेटी गठित की गयी हैं. ग्रामीणों का कहना है कि पिथौरा और कसडोल क्षेत्र के गांव में धड़ल्ले से महुआ शराब बनाया जा रहा हैं और बेचा जा रहा हैं. पुलिस विभाग और आबकारी विभाग कार्रवाई करने में असफल हैं. कई बार शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसके बाद ग्रामीणों ने यह तय किया कि 19 गांव के लोग मिलकर कमेटी बनाये और शराब बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई हो.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Raipur में बीच बाजार प्रेमी ने युवती पर किया जानलेवा हमला, खुद का भी हाथ काट तालाब में कूदा

Advertisement

जुर्माने का लिया गया निर्णय

बलौदा बाजार में हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि अगर इन 19 गांवों में शराब बिक्री होती हैं, तो 51 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके साथ ही, गांजा बेचने वालों पर भी 20 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा. इस बैठक में महासमुंद जिले के पिथौरा थाना क्षेत्र के राजडेरा, जमहर, गोढबहाल, अर्जुनी, छिबर्रा, कोचर्रा, भिथिडीही, मुढ़िपाहर, कोको भाटा खुसरुपाली  गांव शामिल हैं. जबकि, बलौदाबाजार जिले के बया चौकी क्षेत्र के बढ़ गांव, चरोदा, देवगांव, अकलतरा, आमगांव, ढेबी, ढेबा, लोरीदखार, गबोद गांव के ग्रामीण आज शामिल हुए.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: छत्तीसगढ़ को मिली एक और नई वंदे भारत ट्रेन, जानें-पूरा रूट और तय समय सारणी

Topics mentioned in this article