120 फीट ऊंचे शिवलिंग का 6000 लीटर दूध से महाभिषेक, क्रेन से चढ़ाया गया जल, हजारों की संख्‍या में उमड़ी भीड़

Mahabhishekam: राजनांदगांव के पाताल भैरवी मंदिर में 120 फीट ऊंचे शिवलिंग का क्रेन से महाभिषेक किया गया. 6000 लीटर दूध और पानी से भगवान शिव का अभिषेक हुआ. इस मौके पर हजारों की संख्या में भक्त मौजूद रहे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Sawan Mahabhishek, 120 Feet High Shivling: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 120 फीट ऊंची शिवलिंग को क्रेन के सहारे महाभिषेक किया गया.  शिवलिंग का लगभग 6000 लीटर दूध और पानी से महाभिषेक किया गया. इस दौरान पंडितों द्वारा मंत्रोच्चार किया गया. इस मौके पर हजारों की संख्या में  भीड़ उमड़ पड़ी. लोग डीजे के धुन पर भक्ति गीतों पर झूमते  हुृए नजर आए. बता दें कि ये महाभिषेक शहर के मां पाताल भैरवी मंदिर परिसर में स्थित 120 फीट ऊंची प्रसिद्ध मां पाताल भैरवी मंदिर में भगवान शिव का महाभिषेक किया गया.

राजनांदगांव शहर के 120 फीट ऊंची प्रसिद्ध मां पाताल भैरवी मंदिर में पानी और दूध से महाभिषेक किया गया. 

दरअसल, राजनांदगांव शहर के 120 फीट ऊंची प्रसिद्ध मां पाताल भैरवी मंदिर में मंत्रोच्चार के साथ सावन माह के पावन अवसर पर शिव भक्तों द्वारा पानी और दूध से महाभिषेक किया गया. यहां विशाल लोट को क्रेन के माध्यम से मंदिर के ऊपर ले जाकर महाभिषेक किया गया. शिवलिंग का महाभिषेक लगभग 6000 लीटर दूध और पानी से किया गया. वहीं क्रेन भिलाई से मंगाया गया था. इस दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए थे. 

पिछले दो साल से आयोजन समिति की तरफ से पाताल भैरवी मंदिर में बने शिवलिंग का जलाभिषेक किया जा रहा है. 

महाभिषेक के दौरान हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी. दूर-दूर से लोग लेजर शो देखने पहुंचे. इस दौरान शिव भक्त भक्ति गीतों के साथ डीजे की धुन पर पर झूमते हुए नजर आए. 

बता दें कि महाभिषेक का आयोजन समिति और शिव भक्तों द्वारा किया गया. 

महाभिषेक के दौरान हजारों की संख्या में भक्त उमड़े. 

मां पाताल भैरवी मंदिर शिवलिंग के रूप में बना हुआ है. मंदिर की ऊंचाई लगभग 120 फीट है. मंदिर के गर्भगृह में मां पाताल भैरवी की प्रतिमा, प्रथम तल में राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी 10 महाविद्या और द्वितीय तल में 12 ज्योतिर्लिंगों के साथ भगवान भोलेनाथ विराजमान है.  

Advertisement

ये भी पढ़े: दिव्यांगजनों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में अनूठी पहल, आज होगा 'दिव्य कला मेला' का शुभारंभ

Topics mentioned in this article