Chhattisgarh Loksabha Election Result: रायपुर के "रण" में बृजमोहन की बाजी, 8 बार के विधायक अब बने सांसद, जानें इनके बारे में 

Brijmohan Agrawal Biography: लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा हो गई है. छत्तीसगढ़ में भाजपा ने एक तरफा परचम लहराया है. जिन सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है, उनमें से एक है रायपुर की लोकसभा सीट. यहां से बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल की जीत लगभग तय है. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Loksabha Election 2024 Result : छत्तीसगढ़ में जिन सीटों में बीजेपी को जीत के करीब है, उसमें से रायपुर की लोकसभा सीट (Raipur Loksabha Seat) भी है. इस सीट से 8 बार के विधायक और विष्णु कैबिनेट के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) को जनता ने जीत का ताज पहनाया है. बृजमोहन ने कांग्रेस के प्रत्याशी विकास उपाध्याय (Vikas Upadhyay) को पटखनी दी है. अब तक आए नतीजों में इनके बीच 172192 वोटों का बड़ा अंतर बनता दिख रहा है. ऐसे में यहां स्थिति लगभग साफ हो गई है. हालांकि फाइनल नतीजे आना अभी बाकी है. इनकी जीत के बाद ऐसा माना जा रहा है कि इन्हें केंद्र में जगह मिल सकती है. 

राजनीति के चाणक्य हैं बृजमोहन 

बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ में भाजपा के सीनियर नेता हैं. वे छत्तीसगढ़ की राजनीति के चाणक्य माने जाते हैं. प्रदेश रणनीति में इनका अहम योगदान होता है.  रायपुर में अच्छी धाक है. लोगों से जुड़ाव है. ऐसे में इस बार बीजेपी ने इस सीनियर नेता पर दांव खेला था. बृजमोहन ने इस सीट से फतह हासिल करने कोई कसर नहीं छोड़ी. आखिरकार अच्छे मतों के अंतर से बृजमोहन ने जीत हासिल की है.

Advertisement
छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट में फतह हासिल करने वाले बृजमोहन अग्रवाल का जन्म एक मई 1959 को रायपुर में हुआ था. कॉमर्स व आर्ट्स दोनों विषय से पोस्ट ग्रेजुएशन, एलएलबी की डिग्री भी ली है. साल 1986  में इनकी शादी सरिता देवी अग्रवाल से हुई. इनके 2  बेटे और 1 बेटी हैं. बृजमोहन रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं. 

साल 2018  की बात है जब छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में जब भाजपा को जबरदस्त पटखनी मिली थी. रायपुर क्षेत्र की विधानसभा सीटों से भी भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. इकलौते  बृजमोहन अग्रवाल ही रायपुर दक्षिण की सीट से विधायक चुने गए थे. विपक्ष में रहते हुए भी क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में इनकी अच्छी धाक रही है. ऐसे में विष्णु मंत्रिमंडल में इन्हें शामिल किया गया था और फिर से शिक्षा मंत्री, पर्यटन संस्कृति बनाया गया था. 

Advertisement

पहली बार बने सांसद 

भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) साल 1990 को महज 31 साल की उम्र में पहली बार विधायक बने थे. छात्र जीवन से ही इन्होंने राजनीति की शुरुआत कर दी थी. 1984 में वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने.1988 से 1990 तक वे भाजयुमो के युवा मंत्री रहे. 1990 में वे पहली बार मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बने. इसके बाद से 1993, 1998, 2003, 2008, 2013, 2018 और 2023 में वे लगातार विधायक बनते आ रहे हैं. छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर रहे हैं. इन्हें  छत्तीसगढ़ में राजनीति का चाणक्य भी कहते हैं. पहली बार वे सांसद चुने गए हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election Results 2024: रुझानों के बीच शेयर मार्केट धड़ाम BSE-NSE का हुआ बुरा हाल

या भी पढ़ें : Chhattisgarh Result: इस सीट की प्रत्याशी को जीताने अब समर्थक अपना रहे ये तरीका, पूर्व मंत्री से हो रही है टक्कर