Loksabha Election Result: छत्तीसगढ़ को मिली तीन महिला सांसद, जानें इस बार इन सीटों पर महिलाओं के हाथों रहेगी कमान 

Loksaha Election Result Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस ने 3-3 महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. भाजपा की 2 और कांग्रेस की एक महिला प्रत्याशी ने जीत हासिल की है.  यानी इस बार छत्तीसगढ़ को 3 महिला सांसद मिली है. जिनके हाथों में अब सांसदी की कमान होगी.  

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh Loksabha Election Result : छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस ने इस बार महिला प्रत्याशियों पर दांव खेला था. दोनों ही पार्टियों ने तीन-तीन महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. अभी चुनाव के फायनल परिणामों की घोषणा होना बाकी है. लेकिन तीन सीटों अपर जीत तय है. अब तक आए नतीजों में मिली बढ़त के बाद 3 सीटों पर महिला प्रत्याशियों की जीत तय है.  ऐसे में पहली बार है जब छत्तीसगढ़ को 3 महिला सांसद मिल रही हैं.  यहां अब 3 सीटों पर महिला सांसदों के हाथों सांसदी की कमान होगी.  

एक रिपोर्ट के मुताबिक  छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद छतीसगढ़ में 70 महिलाएं लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में थी. अब तक 7 महिलायें संसद तक पहुचंह चुकी हैं. इनमें बीजेपी से 6 जबकि कांग्रेस से एक महिला रही हैं. इनमें दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा सीट रही है.  इस बार पहली बार है जब छत्तीसगढ़ को तीन महिला सांसद मिली हैं. 

पहले जानिए इन सीटों पर जीतीं महिलाएं 

कोरबा लोकसभा सीट-  इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी की महिला प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर थी.  छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट ऐसी है जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था.  बीजेपी की पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय के सामने कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत चुनाव लड़ा था.

Advertisement

दोनों के बीच कांटे की टक्कर के बीच जीत कांग्रेस की प्रत्याशी ज्योत्सना महंत की हुई है. ये छतीसगहर के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और कांग्रेस के कद्दावर नेता चरणदास महंत की पत्नी है. कोरबा इकलौती सीट है जहां कांग्रेस अपनी लाज बचा पाई है. 

Advertisement
यहां पर ये हाल 

महासमुंद लोकसभा सीट से  बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी और  कांग्रेस से प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू चुनावी मैदान में थे. यहां से बीजेपी की महिला प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी को जीत हासिल हुई है. रूपकुमारी साल 2005 से जिला पंचायत सदस्य रही हैं. ये बसना में विधायक भी थीं. साल 2018 को विधानसभा चुनाव लड़ा था. अब भाजपा ने इन्हें अपना प्रत्याशी बनाया था. इन्होनें पूर्व गृहमंत्री को टक्कर देते हुए इस सीट पर जीत दर्ज कर ली है. जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से बीजेपी के कमलेश जांगड़े के सामने कांग्रेस के डा.शिवकुमार डहरिया ने चुनाव लड़ा था. यहां से कमलेश जांगड़े को जीत मिली है.

Advertisement

इन्हें देखना पड़ा हार का मुंह 

रायगढ़ लोकसभा सीट-  इस सीट से बीजेपी के राधेश्याम राठिया के सामने कांग्रेस ने डॉ. मेनका देवी सिंह को मैदान में उतारा था. यहां से महिला प्रत्याशी को हार मिली है. बीजेपी के राधेश्याम राठिया की जीत हुई है. सरगुजा लोकसभा सीट-  प्रदेश की बीजेपी इस सीट से भाजपा के चिंतामणि महाराज और  कांग्रेस की महिला प्रत्याशी शशि सिंह आमने-सामने थे. इस सीट से कांग्रेस को हर का मुंह देखना पड़ा है.  कोरबा लोकसभा सीट से बीजेपी के संतोष सरोज पांडे की हार हुई है. 

ये भी पढ़ें Loksabha Election Result : कांटे की टक्कर के बीच "भूपेश कका"  को मिली पटखनी, BJP की परंपरागत सीट पर नहीं बचा पाए अपनी साख

ये भी पढ़ें Election Results 2024: एमपी और छत्तीसगढ़ में BJP के जीत की बड़ी वजह बनीं सरकार ये योजनाएं, चुनाव के पहले ही सरकार ने कर ली थी तैयारी 

Topics mentioned in this article