विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results 2024: एमपी और छत्तीसगढ़ में BJP के जीत की बड़ी वजह बनीं सरकार ये योजनाएं, चुनाव के पहले ही सरकार ने कर ली थी तैयारी 

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित हो चुके हैं, आज आए नतीजों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी 10 सीटों जबकि मध्यप्रदेश में 29 सीटों पर बीजेपी ने बढ़त बनाते हुए जीत का झंडा गाड़ दिया है. इन दोनों ही प्रदेशों में BJP को मिली  जीत की वजहों में से एक सरकार की महिलाओं और बहनों के नाम शुरु की हुई योजनाएं हैं. आइए जानते हैं ये योजनायें इन प्रदेशों के लिए आखिर कैसे बीजेपी के लिए जीत की वजह बनीं? 

Read Time: 4 mins
Election Results 2024: एमपी और छत्तीसगढ़ में BJP के जीत की बड़ी वजह बनीं सरकार ये योजनाएं, चुनाव के पहले ही सरकार ने कर ली थी तैयारी 
महतारी वंदन योजना का लाभ लेकर महिलाओं के खिले थे चेहरे...

Lok Sabha Election Results 2024: कहते हैं बड़ी सफलता के लिए माताओं- बहनों का आशीर्वाद ज़रूरी होता है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत की वजहें भी माताओं और बहनों का आशीर्वाद ही रहा है. ये कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. इस लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) मध्य प्रदेश में लाडली बहनों और छत्तीसगढ़ में माताओं ने बड़ा कमाल दिखाया है. विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव में दोनों ही प्रदेशों में बीजेपी ने जीत का झंडा गाड़ दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

लोकसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित हो चुके हैं, आज आए नतीजों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 10 सीटों जबकि मध्यप्रदेश में 29 सीटों के साथ बीजेपी ने फतह हासिल कर रही है. इस बार फिर से लोकसभा सीटों पर भाजपा ने एक तरफा कब्जा जमाया है. इन प्रदेशों में BJP के जीत की जो वजहें बनी है, उनमें से सरकार की महिलाओं और बहनों के लिए शुरु की गई बड़ी योजनाएं हैं. इनमें मध्यप्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना (Ladali Laxami Yojana) जबकि छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना  (Mahtari Vandan Yojana) है.  इस योजना के शुरू होने के बाद ही महिलाओं में बीजेपी के लिए एक अच्छा माहौल था. मध्य प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लिए जीत की वजह  भी लाडली लक्ष्मी योजना ही बनी थी. 

जानें इन योजनाओं के बारे में 

Latest and Breaking News on NDTV

छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के बाद विष्णु सरकार ने महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana)की शुरुआत की थी. इसके तहत प्रदेश की 70 लाख महिलाओं को सालाना 12000 रुपये यानी प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि सरकार दे रही है. घोषणा के मुताबिक़ सरकार ने लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के पहले ही मार्च महीनें में हीपहली क़िस्त भी जारी कर दी थी. प्रदेश की 70 लाख महिलाओं के खाते में राशि भेजी गई थी. इसका फायदा बीजेपी को लोकसभा चुनाव में मिला है. बता दें कि इस योजना के शुरू होने के बाद महिलाओं में बीजेपी के प्रति एक अच्छा माहौल भी बना था.  इस बार लोकसभा चुनाव में महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत भी काफी अच्छा रहा है. 

ये भी पढ़ें रायपुर के "रण" में बृजमोहन की बाजी ! 8 बार के विधायक अब सांसद बनने के करीब, जानें इनके बारे में 

लाडली बहनों ने दिलाई जीत 

मध्य प्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना एक बार फिर से जीत की बड़ी वजह बनी है. लाडली बहनों ने कमाल दिखाया है. तत्कालीन शिवराज सरकार में शुरू हुई ये योजना विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के लिए बड़ी जीत की वजह बनी थी. बता दें की इस योजना के तहत बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शादी तक मध्यप्रदेश सरकार आर्थिक मदद कर रही है. सरकार बच्ची के जन्म पर 11,000 रुपये की सहायता राशि माता-पिता को देती है. बेटी के स्कूल एडमिशन के समय 5,000 रुपये की मदद, क्लास 6, 9, 10 और 12 वीं में जाने पर बच्ची को 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.बच्ची की 21 साल की आयु पूरी होने के बाद सरकार उसकी शादी के लिए 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता उसके परिवार को देती है. 

ये भी पढ़ें Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP की 16 यूनिवर्सिटीज को UGC ने डिफॉल्टर घोषित किया, MCU-RGPV समेत ये विश्वविद्यालय शामिल
Election Results 2024: एमपी और छत्तीसगढ़ में BJP के जीत की बड़ी वजह बनीं सरकार ये योजनाएं, चुनाव के पहले ही सरकार ने कर ली थी तैयारी 
mp weather monsoon rain date Monsoon is knocking in Madhya Pradesh know when it will rain in which district
Next Article
MP Monsoon Date News: मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश
Close
;