विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशियों का ऐलान, पूर्व CM भूपेश बघेल राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार देर रात को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई थी. कांग्रेस की इस सूची से कुछ दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी.

Read Time: 3 min
कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशियों का ऐलान, पूर्व CM भूपेश बघेल राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव
कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

Congress Candidate List : लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. इस लिस्ट में 39 नाम हैं. पार्टी ने राहुल गांधी को वायनाड से उम्मीदवार बनाया है. इस सूची में राहुल गांधी के साथ ही भूपेश बघेल और शशि थरूर जैसे बड़े नाम शामिल है. एक दिन पहले केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से बाहर निकले संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, दिल्ली और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो चुके हैं.

कांग्रेस की पहली सूची में छत्तीसगढ़ की छह लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. पार्टी ने राजनांदगांव से भूपेश बघेल, जांजगीर से शिव डेहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को प्रत्याशी बनाया है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : आईआईटी की तरह मध्यप्रदेश में विकसित किए जाएंगे इंजीनियरिंग कॉलेज: CM मोहन यादव

लिस्ट में कई बड़े नाम

इस सूची में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर से केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. 
वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा सीट से और शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से प्रत्याशी बनाए गए हैं. पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने प्रेस कान्फ्रेंस में इस बारे में जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : आखिर किसकी गलती? पीएम आवास की नहीं मिली पूरी किस्त, नगर निगम के शौचालय में रहने को मजबूर है ये परिवार

कांग्रेस की पहली सूची में कितने ओबीसी?

कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 24 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार देर रात को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई थी. कांग्रेस की इस सूची से कुछ दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close