CG: पत्नी को फंसाने 8 जिलों के SP को फर्जी नोटिस! सब इंस्पेक्टर की साजिश का ऐसे हुआ पर्दाफाश 

CG News: छत्तीसगढ़ की कोरिया पुलिस ने एक बड़ी साजिश का पर्दाफाश करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया है. आबकारी विभाग के सब इन्स्पेक्टर ने अपनी पत्नी को फंसाने के लिए 8 जिलों की पुलिस को नोटिस भेजा था.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के आठ जिलों के एसपी को फर्जी नोटिस भेजकर पत्नी को फंसाने की कोशिश को नाकाम कर दिया है. कोरिया जिले की पुलिस ने इस मामले का पर्दाफाश करते हुए साजिशकर्ता आबकारी उपनिरीक्षक को गिरफ्तार कर लिया है. इसके पास से पुलिस ने कई सामान भी बरामद किए हैं. 

ये है मामला 

दिनांक 16 अक्टूबर 2024 को पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोरिया में एक स्पीड पोस्ट प्राप्त हुआ था. इस बंद लिफाफे पर प्रेषक के रूप में 'अनीता प्रजापति, RTI कार्यकर्ता कोरबा' का लिखा हुआ था. पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोरिया के मुख्य लिपिक ने  जब इस लिफाफे को खोला तो उसमें अधिवक्ता ओमप्रकाश जोशी ने अनीता प्रजापति की ओर से पुलिस अधीक्षक, कोरिया को एक पंजीकृत सूचना पत्र भेजा था.इस पत्र में, कथित अधिवक्ता ने एसपी कोरिया पर कई मनगढंत और बेबुनियाद आरोप लगाए  थे.

Advertisement
पुलिस को पत्र संदिग्ध लग रहा था. पत्र के अंत में कथित अधिवक्ता ने कथित RTI Activist के खाते में तीन दिनों के भीतर 05 लाख रुपये राशि जमा करने की चेतावनी दी थी. 

ऐसे हुआ खुलासा

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के मुख्य लिपिक फ्रांसिस जेवियर बेक ने  मनगढंत पत्र पर वैधानिक कार्रवाई के लिए  थाना प्रभारी बैकुंठपुर को आवेदन पत्र दिया. थाना बैकुंठपुर ने इस मामले की जांच शुरू की. जिसमें पता चला कि प्रार्थिया अनीता प्रजापति और उसके अधिवक्ता ओमप्रकाश जोशी ने इस पंजीकृत डाक को नहीं भेजा है. मामले में सूक्ष्मता से विवेचना करते हुये लिफाफे में उल्लेखित स्पीड पोस्ट नम्बर की मौके पर जांच की गई. तो पूरे मामले का खुलासा हो गया. 

Advertisement
पुलिस को टेक्निकल इनपुट के आधार पर पता चला कि अनीता प्रजापति के  पूर्व पति  दिलीप प्रजापति ने यह उगाही पत्र पत्नि को प्रताड़ित करने की नीयत से फर्जी तौर पर बनाकर भेजा था. 

दिलीप प्रजापति आबकारी विभाग में उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत है. जिसका अपनी पत्नि से तलाक हो चुका है. कोर्ट के आदेश के बाद उसे हर महीनें 14,000 रुपये भुगतान करना पड़ रहा है. ऐसे में उसने ऐसा कदम उठाया और 08 जिलों के पुलिस अधीक्षको को मनगढंत एवं निराधार आरोप लगाते हुए उगाही पत्र भेजा है.ताकि पत्नि पुलीसिया कार्यवाही से परेशान हो जाए.

Advertisement

ये भी पढ़ें CG :  28 लाख श्रमिकों को विष्णु सरकार का बड़ा तोहफा, एक नंवबर को 3 योजनाएं होंगी लांच, मिलेगा ये फायदा

कार्रवाई की जा रही है 

कोरिया के एसपी सूरज सिंह परिहार ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि दिलीप प्रजापति ने अपनी पत्नी के मेन्टेनेंस के नाम पर न्यायालयीन मामले की पैरवी कर रहे अधिवक्ता ओमप्रकाश जोशी के नाम से फर्जी दस्तावेज तैयार कर आरोप पत्र भेजा था, ताकि पत्नि और उसके अधिवक्ता को फंस जाए. इस प्रकरण में आरोपी दिलीप प्रजापति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 339, 318, 338, 336, 340, 308 BNS के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है  और इस पर गहन विवेचना शुरू की गई है. अपराध में प्रयुक्त कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, फर्जी दस्तावेज और CCTV फुटेज जब्त कर लिए गए. पर्याप्त सबूत मिलने का बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. एसपी ने बताया कि अन्य प्रभावित जिलों को भी यह सूचना दी जा रही है.

ये भी पढ़ें CG: दावा- इस अभियान ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड! किरण बोले- ये दिवाली सदस्यता वाली

Topics mentioned in this article