Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में मनाया जा रहा है कमरछठ का त्योहार, माताओं ने रखा अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत

Khamarchhathइस त्योहार के दौरान गांव व शहर के मंदिर व किसी के घर के आंगन में सागरी यानी दो तालाब का निर्माण किया जाता है. जिसमें भगवान शिव - पार्वती और कार्तिकेय की मिट्टी की मूर्ति बनाकर, तालाब में काशी,फूल साव के पौधों सहित खेतों में मिलने वाले अन्य समानों से सजाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में त्योहारों के साथ-साथ व्रत का भी बड़ा महत्व है. शनिवार को छत्तीसगढ़ में महिलाओं ने कमरछठ का व्रत रखा है. प्रदेश के बेमेतरा (Bemetara) जिला ग्रामीण व शहरी परिवेश वाला जिला है. यहां का मुख्य व्यवसाय कृषि ही है और इस जिले में छत्तीसगढ़ के तीज त्योहारों के साथ-साथ व्रत का भी बड़ा महत्व है.

बच्चों की लंबी उम्र के लिए रखती हैं व्रत

शनिवार को छत्तीसगढ़ में कमरछठ यानी हलषष्ठी का त्योहार मनाया जा रहा है. इसका यहां विशेष महत्व होता है. इस दौरान माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है, और किसी माता के संतान नहीं होती वह भी संतान प्राप्ति के लिए इस व्रत को रखती हैं.

इस दौरान गांव व शहर के मंदिर व किसी के घर के आंगन में सागरी यानी दो तालाब का निर्माण किया जाता है. जिसमें भगवान शिव - पार्वती और कार्तिकेय की मिट्टी की मूर्ति बनाकर, तालाब में काशी,फूल साव के पौधों सहित खेतों में मिलने वाले अन्य समानों से सजाया जाता है. जिसके बाद सभी माताएं एक साथ पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लेती हैं.

भैंस के दूध के बने सामान का होता है प्रयोग

इस दौरान भैंस के दूध से बने सामान का ही उपयोग किया जाता है. जिसमें दूध- दही, घी शामिल होता है. माताएं इस दिन सिर्फ भैंस के दूध का ही उपयोग करती हैं. यहां तक चाय भी वह भैंस के दूध से बना कर पीती हैं. इसके अलावा छह प्रकार की भाजिया जो बिना हल चले हो यानी खलिहान, बाड़ी से उत्पादित भाजी का उपयोग किया जाता है.

Advertisement

खाना पकाने के लिए महुआ की लकड़ी का होता है प्रयोग

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन सभी पकवानों को पीतल के बर्तन में पकाया जाता है और चम्मच के रूप में महुआ की लकड़ी का उपयोग किया जाता है. साथ ही लाल चावल यानी पसहर चावल का उपयोग किया जाता है जो बिना हल चले वाला चावल होता है, इसके अलावा दोना और पत्तल भी महुआ के पत्तें के ही होते हैं, जिसमें पूजा अर्चना के बाद फलाहार किया जाता है. 

ये भी पढ़ें Madhya Pradesh:  रेलवे ने 45 साल तक नहीं दिया मुआवजा, अब भरना पड़ेगा जुर्माना, जानें पूरा मामला

Advertisement

ये भी पढ़ें MP राजस्व विभाग में बड़ी कार्रवाई: 16 पटवारी सस्पेंड, तीन तहसीलदार सहित नौ RI को नोटिस, वेतन भी रुका

Topics mentioned in this article