Manendragarh: बस्तर आर्ट के नाम पर मजाक, पोड़ी चौक पर पत्थर की जगह लगा दी गईं थीं प्लास्टिक की मूर्तियां

Corruption In Beautification Work: करीब 43 लाख रुपए से प्लास्टिक के खांचों में सीमेंट भरकर 2-4 खंभे और मूर्तियां स्थापित की गईं, जिन्हें बस्तर आर्ट का नाम दिया गया, लेकिन पौड़ी चौक पर यह सौंदर्यीकरण पहली ही बारिश में धाराशाई हो गया. निगम ने इसे दुरुस्त तो किया, लेकिन बड़ी गड़बड़ी की जांच नहीं की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mahendragrah News: मनेंद्रगढ़-एमसीबी जिले में चिरमिरी के पोड़ी चौक में बस्तर आर्ट के नाम पर बड़ा गोलमाल सामने आया है, जहां पहले स्थापित पत्थर की मूर्तियों की प्लास्टिक की मूर्तियां स्थापित कर दिया गय. नगर निगम द्वारा उठाए गए इस कदम को लेकर कई शिकायतें दर्ज कराई गईं, बावजूद इसके 6 साल बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई. 

करीब 43 लाख रुपए से प्लास्टिक के खांचों में सीमेंट भरकर 2-4 खंभे और मूर्तियां स्थापित की गईं, जिन्हें बस्तर आर्ट का नाम दिया गया, लेकिन पौड़ी चौक पर यह सौंदर्यीकरण पहली ही बारिश में धाराशाई हो गया. निगम ने इसे दुरुस्त तो किया, लेकिन बड़ी गड़बड़ी की जांच नहीं की.

डीएमएफ मद से 43 लाख रुपए खर्च कर पौड़ी चौक का किया गया था सौंदर्यीकरण 

करीब 43 लाख रुपए खर्च कर पौड़ी चौक पर किए गए सौंदर्यीकरण कार्य नगर निगम द्वारा कराया गया था, जहां बस्तर आर्ट में बस्तर की संस्कृति पर आधारित पत्थर की मूर्तियां यहां लगाई जानी थी, लेकिन प्लास्टिक के सांचों में सीमेंट भरकर तैयार की गई मूर्तियों से गड़बड़झाला करने का मामला सामने आया है.

साल 2017-18 में चिरमिरी के पौड़ी चौक में बस्तर आर्ट के नाम से हुआ था सौंदर्यीकरण

मामले में हल्दीबाड़ी निवासी शिकायतकर्ता राज कुमार मिश्रा का कहना है कि चिरमिरी के पं.दीनदयाल चौक में बस्तर आर्ट के नाम से वर्ष 2017.18 में डीएमएफ मद से निर्माण कार्य हुए थे. उनका कहना है कि सौंदर्यीकरण के नाम पर जिस तरह के निर्माण की बात कही गई थी, वैसा कुछ भी नहीं हुआ.

चिरमिरी के चौक चौराहे पर सौंदर्यीकरण के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए, लेेकिन..

पोड़ी से लेकर हल्दीबाड़ी 6 नम्बर गोलाई तक चिरमिरी के चौक चौराहे पर सौंदर्यीकरण के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए गए, लेकिन आरोप है कि इसमें जमकर गोलमाल किया गया. 6 नम्बर गोलाई पर समुद्री जीवन का चित्रण कोल डस्ट से बदहाल हो चुका है और अब यह शहर के सुंदरता में धब्बा नजर आ रहा है. 

Advertisement

कोल डस्ट से उतरी जलीय जीवन दर्शाने वाले गोलाई की रंगत, बेकार हुई कोशिश

पोड़ी चौक समेत हल्दीबाड़ी 6 नम्बर गोलाई में सौंदर्याकरण के लिए बनाए गए बस्तर आर्ट, समुद्री जीवों की रंगत पूरी तरह से उतर चुकी है. सड़क के दोनों किनारों पर सौंदर्याकरण के लिए चित्रित जलीय जीवन बारिश की भेंट चढ़ चुका है.  6 नंबर गोलाई में चित्रकारी, फव्वारे, स्पेशल लाइटिंग सहित कई आकर्षणों से दस स्थल को संवारा गया था.

ये भी पढ़ें-भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, सतना में पार्कों के सौंदर्यीकरण के नाम पर हो रहा गबन

Advertisement