Chhattisgarh: जल जगार महोत्सव का समापन, अमेरिका सहित इन देशों के विशेषज्ञ हुए शामिल

Jal Jagar Mahotsav: धमतरी के गंगरेल के तट पर जल जगार महोत्सव का समापन हुआ. इस महोत्सव में अमेरिका सहित कई देशों के विशेषज्ञ शामिल हुए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh Jal Jagar Mahotsav: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में दो दिवसीय जल जगार महोत्सव का समापन हुआ. गंगरेल बांध में दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय जल सम्मेलन में चार देश डेनमार्क ,जापान, श्रीलंका ,अमेरिका सहित देश के जल विशेषज्ञ पहुंचे थे. इस समापन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, महासमुंद सांसद रूप कुमारी चौधरी, कांकेर सांसद भोजराज नाग और धमतरी पूर्व विधायक रंजना साहू सहित कई नेता शामिल हुए.

मां अंगार मोती के दर्शन कर लिया आशीर्वाद

सबसे पहले डिप्टी सीएम और डॉक्टर रमन सिंह ने मां अंगार मोती के दर्शन कर आशीर्वाद लिया. इसके बाद बरदीहा लेक रिसॉर्ट पर पहुंच कर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन वाटर पर चर्चा की. इस दौरान डेनमार्क, जापान, श्रीलंका और यूनिसेफ के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई.

औद्योगिक प्रदर्शनी, कबाड़ से जुगाड़ प्रदर्शनी, सामुदायिक खेल सांस्कृतिक कार्यक्रम का आकर्षण का केंद्र रही. ड्रोन शो जिसे देखने के लिए जिले के अलावा बाहरी क्षेत्र से लोगों की भी भीड़ देखने को मिली. कार्यक्रम स्थल पर मेले जैसा माहौल बना रहा. चारों तरफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए थे.

इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

वहीं कार्यक्रम में पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने दो दिवसीय जलजगार के सफल कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन और उनकी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सफल रहा. अलग-अलग प्रकार से जल के ऊपर जागृति लाने के साथ जल के संरक्षण-संवर्धन के लिए हमें क्या-क्या उपाय कर सकते हैं? उसे सरल तरीके से लोगों तक ले जाने का काम किया गया और धमतरी का गंगरेल से अच्छा कोई और स्थल नहीं हो सकता. 

Advertisement

ये भी पढ़े: भोपाल से 1800 करोड़ की ड्रग्‍स जब्ती के बाद एक्शन मोड में MP पुलिस, फैक्ट्री मालिकों पर FIR दर्ज

विशेषज्ञों ने पानी को बचाने, जल संरक्षण, जल संवर्धन वृक्षारोपण और प्रकृति को कैसे बचाना है, इन सभी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की गई? डॉक्टर रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के नेतृत्व में इस दिशा में कार्य योजना बनाकर प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुसार, जल जीवन मिशन जल संरक्षण का मिशन है. हर घर हर व्यक्ति तक पानी पहुंचाने का काम कर रहे हैं और यह निश्चित रूप से 2 दिन की जागृति पूरे प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है.

Advertisement

ये भी पढ़े: MD ड्रग्स का बड़ा सप्लायर मंदसौर से गिरफ्तार, भोपाल की फैक्ट्री से Drugs को अन्य राज्यों में करता था सप्लाई