Chhattisgarh के इस जिले में नगर पंचायत बनाए जाने का ग्रामीण कर रहे विरोध, बोले-नहीं मिल रहा मनरेगा का लाभ

Nagar Panchayat Koriya: नगर पंचायत बनाने का विरोध करते हुए कोरिया जिले में ग्रामीण अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए. उनका कहना है कि अगर पटना को नगर पंचायत बना दिया गया, तो उनको मिलने वाली कई सारी योजनाओं का लाभ रुक जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CG News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koria) जिले के ग्राम पंचायत पटना (Patna Gram Panchayat) को नगर पंचायत (Nagar Panchayat) बनाये जाने को लेकर 'पटना बचाओ संघर्ष समिति' अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर रही है. पिछले पांच दिनों से चल रहे प्रदर्शन को सर्व आदिवासी समाज (Aadivasi Samaj) का भी समर्थन मिल रहा है. प्रदर्शन में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं. ग्रामीणों की मांग है कि पटना को नगर पंचायत की जगह ब्लॉक बनाया जाना चाहिए. उनका मानना है कि अगर पटना को नगर पंचायत बना दिया गया, तो उन लोगों को कई सारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा.

इन मांगों को लेकर बैठे धरने पर

दरअसल, प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत पटना को नगर पंचायत बना दिया है. जिसके लिए अधिसूचना जारी की गई है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि नियम के अनुसार ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाने के लिए जब तक ग्राम सभा में प्रस्ताव पास नहीं होता है, तब तक पटना को नगर पंचायत नहीं बनाया जा सकता है. यह क्षेत्र पांचवी अनुसूची का है. ऐसे में इसे नगर पंचायत नहीं बनाया जा सकता. पटना को ब्लॉक बनाने की मांग पुरानी है. इसे ब्लॉक का दर्जा मिलना चाहिए. ग्रामीणों का कहना है कि नगर पंचायत बनने से लोगों की मनरेगा मजदूरी खत्म हो जाएगी और लोगों को कई प्रकार के टैक्स देने होंगे. नगर पंचायत का गठन असंवैधानिक है, इसके लिए सड़क से लेकर संसद तक लड़ाई लड़ेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- रायसेन में उल्टी दस्त से मचा हड़कंप: 80 लोग बीमार, अब तक 5 की गई जान; अधिकारियों ने हैजा से नकारा 

Advertisement

नियम के विरुद्ध जा रही सरकार

प्रदर्शनकारी अरविंद सिंह ने कहा कि यह पांचवीं अनुसूची क्षेत्र है. नियमानुसार कोई भी शासन ऐसे क्षेत्र को नगर पंचायत में विस्तार नहीं कर सकता है. इसके लिए विशेष ग्राम सभा से अनुमति लेनी होगी. वहीं, प्रदर्शनकारी मीरा सिंह कुसरो ने कहा कि पिछले 24 जुलाई को पटना को नगर पंचायत बनाया गया है. जिससे लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ने के साथ ग्रामीणों से मनरेगा की मजदूरी छिन रही है. पहले सरकार ग्रामीणों के रोजगार की व्यवस्था करें. इसके बाद पटना को नगर पंचायत बनाए.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Newborn Vaccination: टीकाकरण के बाद दो नवजात ने तोड़ा दम, ऑब्जर्वेशन में रखे गए 5 मासूम, दहशत में आए लोग!

Topics mentioned in this article