सावधान! ठग ने रिटायर्ड कर्मचारी को दिया तगड़ा झटका, लगा दी 80 लाख रुपये की चपत, दिया था ये झांसा

Online Fraud In Bilaspur: छत्तीसगढ़ में एक के बाद एक ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है. बता दें कि दो अलग-अलग मामलों में ठगों ने एक रिटायर्ड कर्मचारी से 80 लाख रुपये की और एक महिला से ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए एक लाख रुपये की ठगी की है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
सावधान! ठग ने रिटायर्ड कर्मचारी को दिया तगड़ा झटका, लगा दी 80 लाख रुपये की चपत, दिया था ये झांसा

CG Crime News In Hindi:  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. लगातार एक के बाद एक ठगी के केस सामने आ रहे हैं. इसी कड़ी में ठग ने अलग-अलग दो मामलों में लाखों रुपये की ठगी की घटना को अंजाम दिया है. एक मामले में लाभ दिलाने का झांसा देकर शिक्षा विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी से 80 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी, ठगों ने की है.रिटायर्ड कर्मचारी की शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी.

 पीड़ित के पास दो अनजान नंबर से आए थे फोन

जानकारी के मुताबिक सिविल लाइन थाना क्षेत्र के मंगला वाजपेयी कैसल निवासी शिक्षा विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी वीरेन्द्र कुमार ने देवांगन साइबर थाने में शिकायत की थी. उन्होंने जानकारी दी कि 2 मई 2024 की सुबह उनके मोबाइल में दो अनजान नंबर से फोन आया था, जिसमें फोन करने वाले ने उन्हें खुद को मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हैदराबाद का सीईओ और मैनेजर बताया. ठग ने कहा कि आपने इस बीमा कंपनी में इन्वेस्ट किया है. उसको एजेंट ने इक्विटी फंड में डाल दिया है. इससे आपको बहुत नुकसान हो रहा है और उसका फायदा एजेंट उठा रहा है. लाभ की राशि एजेंट के खाते में जा रही है, कोड हटाने पर लाभांश की राशि कंपनी से सीधे आपको मिलती रहेगी.

Advertisement

झांसे में आकर कर्मचारी ने कर दिया फोन पे

उन्हें एजेंट का कोड हटाने का चार्ज 22 हजार 700 रुपये बताया गया. ठग की बातों में आकर रिटायर्ड कर्मचारी ने फोन पे के माध्यम से 22 हजार 700 रुपये ट्रांसफर कर दिया. उसके बाद जीएसटी चार्ज, टीडीएस चार्ज, सर्विस चार्ज, बैंक का ओवर चार्ज, एनओसी के नाम पर अलग अलग बैंक खातें में 79 लाख 85 हजार 912 रुपये ऑनलाइन जमा कराकर ठगी कर ली गई. पैसा वापस नहीं मिलने पर उन्हें ऑनलाइन ठगी होने का अहसास हुआ. इसके बाद में थाने पहुंचे. पुलिस ने उनकी रिपोर्ट पर अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

Advertisement

महिला को महंगी पड़ी ऑनलाइन शॉपिंग

वहीं, दूसरे मामले में सरकंडा क्षेत्र में रहने वाली महिला ने ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म पर कपड़ों की खरीदी कर स्कैनर के माध्यम से पेमेंट किया था. इसके बाद महिला के खाते से दो बार में एक लाख रुपये पार हो गए. महिला ने घटना की शिकायत सरकंडा थाने में की है. पुलिस ने जुर्म दर्जकर मामले को जांच में लिया है. सरकंडा के वसंत विहार कॉलोनी में रहने वाली शिवानी सिंह ने धोखाधड़ी की शिकायत की है. महिला ने बताया कि आठ जुलाई को मेरे मोबाइल पर दो बार में बैंक खाते से एक लाख रुपये ट्रांसफर होने का मैसेज आया. जानकारी होते ही बैंक जाकर अपना खाता ब्लॉक कराया.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Indian Railways: रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, जानिए- क्या है इसके फीचर्स और उपयोगिता

धनबाद स्थित एक बैंक खाते में ट्रांसफर हुए रुपये

जांच में पता चला कि महिला के बैंक खाते से झारखंड के धनबाद स्थित एक बैंक खाते में रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. महिला ने पुलिस को बताया कि पांच जुलाई को उसने इंस्टाग्राम लिंक के माध्यम से कुछ कपड़े पसंद कर खरीदी की थी. इसका पेमेंट उन्होंने बार कोड के माध्यम से किया था. यह शॉपिंग होने के बाद इंस्टाग्राम आईडी के हैंडलर ने उन्हे ब्लॉक कर दिया. साथ ही उनके खरीदी के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई. इसके तीसरे दिन ही उनके खाते से एक लाख रुपये गायब हो गए. महिला की शिकायत पर पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता की धारा 318 के तहत जुर्म दर्ज कर लिया है, मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें- Baloda Bazar में पुलिसकर्मियों के घर में चोरी, बीते 14 दिनों में चार वारदातें..... पुलिसिंग पर उठ रहे सवाल