Digital Arrest और Cyber ​​Fraud से ऐसे करें अपना बचाव, इस विशेषज्ञ ने बता दिए बचने के सारे उपाय

 Cyber ​​Fraud: गौरेला पेंड्रा मरवाही पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत डिजिटल अरेस्ट और साइबर फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स दिए. जानें साइबर सलाहकार ईशान सिंन्हा ने क्या कहा..

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Cyber Tips: जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही पुलिस द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के तहत एसपी जीपीएम आईपीएस भावना गुप्ता के नेतृत्व में साइबर जागरूकता अभियान साइबर की पाठशाला नाम से संचालित किया जा रहा है. साइबर की पाठशाला कार्यक्रम के तहत GPM Police के फेसबुक पेज पर लाइव सेशन के दौरान कभी बॉलीवुड सेलिब्रिटी तो कभी नामचीन साइबर एक्सपर्ट्स के द्वारा विभिन्न साइबर फ्रॉड के तरीकों और उनसे बचाव के उपाय की जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

 डिजिटल हाउस अरेस्ट के बढ़ रहे मामले

इसी कड़ी में जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर डिजिटल हाउस अरेस्ट और सोशल मीडिया यूसेज सेफ्टी टिप्स विषय पर जानकारी देने साइबर एक्सपर्ट इसान सिन्हा को आमंत्रित किया गया था.  डिजिटल हाउस अरेस्ट विषय पर जानकारी देते हुए ईशान ने बताया कि वर्तमान में सबसे ज्यादा बड़े अमाउंट्स के फ्रॉड इसी स्कैम के जरिए अंजाम दिए जा रहे हैं, जिसमें ठग गिरोह पहले पीड़ित के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स देखकर एनालिसिस कर पहले पीड़ित को या उसके भाई बेटे जैसे किसी नजदीकी का किसी काल्पनिक क्रिमिनल केस में फंस जाने का दिखावा करके एक वर्चुअल हाउस अरेस्ट की स्थिति में ला देते हैं. 

Advertisement
Cyber Expert ईशान ने बताया कि कोई भी लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी का अधिकारी इस तरह वीडियो कॉल पर अनैतिक मांग करें तो तत्काल सतर्क हो जाए कि वह ठग हैं.

सोशल मीडिया के इस्तेमाल दौरान सेफ्टी टिप्स को लेकर सावधानियों के बारे में पूछा तो साइबर एक्सपर्ट इशान ने कहा यदि कोई अपनी जिंदगी की प्रत्येक गतिविधि की जानकारी सोशल मीडिया में पोस्ट करता है तो वह स्वयं को साइबर फ्रॉड के लिए वल्नरेबल बना रहा है.

Advertisement

मजबूत प्राइवेसी सेटिंग रखे

इसलिए सबसे पहले सोशल मीडिया का इस्तेमाल सीमित करें और मजबूत प्राइवेसी सेटिंग रखे.अपने मोबाइल, लैपटॉप, इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट्स, ओटीटी प्लेटफॉर्म के अकाउंट्स के पासवर्ड भी स्ट्रांग रखें जो खुद या किसी परिजन का नाम डेट ऑफ बर्थ जैसा न हो और प्रिडिक्टेबल न हो. सिन्हा ने इंटरनेट सिक्योरिटी वाले एंटीवायरस सॉफ्टवेयर और कई महत्वपूर्ण एप्लीकेशन और वेबसाइट्स की जानकारी दी जो साइबर वर्ल्ड में सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- साहब! दबंगाें से हो गई हूं परेशान, महिला जनप्रतिनिधि ने ऐसे सुनाया अपना दर्द

वर्चुअली किया जागरूक

डॉक्टर्स,शिक्षक, पंचायत विभाग के कर्मचारियों और स्कूल कॉलेज के छात्रों समेत 3000 से ज्यादा लोगों को साइबर की पाठशाला में वर्चुअली जागरूक किया.जीपीएम पुलिस द्वारा आयोजित साइबर की पाठशाला में इस बार विशेष रूप से लगभग 200 की संख्या में ग्राम कोटवारों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी जोड़ा गया था.

ये भी पढ़ें- 'जहर' बना और जहरीला ! यहां 90 बोरों में बरामद हुआ नकली गुटखा