विज्ञापन
Story ProgressBack

बस्तर के जंगल में मिला 5 किलो का कुकर बम, नए जमाने का यह हथियार कितना खतरनाक?

अक्सर धमाकों और हमलों में हम 'कुकर बम' का नाम सुनते हैं जो नए जमाने का एक बेहद खतरनाक हथियार है जिसका इस्तेमाल न सिर्फ नक्सली बल्कि दुनियाभर के आतंकी कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
बस्तर के जंगल में मिला 5 किलो का कुकर बम, नए जमाने का यह हथियार कितना खतरनाक?
बस्तर में मिला 5 किलो का प्रेशर कुकर बम

Chhattisgarh Pressure Cooker Bomb: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में हाल ही में विधानसभा चुनाव के नतीजे (Assembly Election Results) आए हैं. प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार गठन की तैयारी कर रही है. इस बीच सुरक्षाबलों ने बस्तर (Bastar) जिले के कांकेर में नक्सलियों की खौफनाक साजिश को नाकाम किया है. खबर है कि जवानों ने 5 किलो का कुकर बम (Pressure Cooker Bomb) बरामद किया है जिसे सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए प्लांट किया गया था. 

नक्सलियों ने यह बम गुमझिर और पुसघाटी के बीच लगाया था. बम के वजन से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नक्सली किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे. जवानों को यह बम तब मिला जब वे सर्चिंग पर निकले हुए थे जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया. पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने इसकी पुष्टि की है. 

पीएलजीए सप्ताह मना रहे नक्सली

माओवादी 2 दिसंबर से लेकर 8 दिसंबर तक पीएलजीए सप्ताह मना रहे हैं. यह पीएलजीए की 23वीं वर्षगांठ है. इस सप्ताह के दौरान नक्सली अपने संगठन को मजबूत करने, मारे गए सदस्यों को याद करने, संगठन में नई भर्ती कर जवानों से मुकाबला करने और गुरिल्ला वॉर की ट्रेनिंग देते हैं. इस दौरान माओवादी बड़ी घटनाओं को अंजाम तक पहुंचाने की नई रणनीति तैयार करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Election 2023: बस्तर में BJP ने जीती 6 सीटें, दो पर आगे... कांग्रेस को 4 पर करना पड़ेगा संतोष

नए जमाने का एक खूंखार हथियार

अक्सर धमाकों और हमलों में हम 'कुकर बम' का नाम सुनते हैं जो नए जमाने का एक बेहद खतरनाक हथियार है जिसका इस्तेमाल न सिर्फ नक्सली बल्कि दुनियाभर के आतंकी कर रहे हैं. कुकर बम ब्लास्ट में बड़े पैमाने पर लोग जान गंवाते हैं और भारी नुकसान होता है. प्रेशर कुकर बम कितना खतरनाक हो सकता है यह हम 2006 के मुंबई ट्रेन ब्लास्ट में देख चुके हैं.

क्या होता है प्रेशर कुकर बम?

प्रेशर कुकर बम बेहद खतरनाक होता है जिसका इस्तेमाल कई धमाकों में किया जा चुका है.

यह एक आईईडी (IED) यानी इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस होता है जिसे कुकर में विस्फोटक भरकर और ढक्कन पर ब्लास्टिंग कैप लगाकर बनाया जाता है.

बीते दो दशक में दुनियाभर में कुकर बम का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ें : मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा... लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटेंगे शिवराज, CM बनने पर कही बड़ी बात

कई हमलों में किया जा चुका है इस्तेमाल

2006 का मुंबई ट्रेन ब्लास्ट हो या 2010 में स्टॉकहोम और टाइम्स स्क्वायर में धमाका करने की कोशिश, 2013 के बोस्टन मैराथन बम ब्लास्ट से लेकर 2017 के मैनचेस्टर एरिना बम विस्फोट तक कई हमलों में कुकर बम का इस्तेमाल किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ में भी अक्सर नक्सली हमलों में कुकर बम का इस्तेमाल करते हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close