Self Made Bike: न पेट्रोल-डीजल के पैसे, न ई-बाइक खरीदने के पैसे... बना डाला पुराने बाइक को इलेक्ट्रिक

Chhattisgarh self made e bike: बालोद के एक इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार ने एक पुराने मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक बना दिया. इसके बाद मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
कपिल शाहू ने घर में खुद से बना ली ई बाइक

CG News: भारत में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ग्रीन एनर्जी (Green Energy in India) को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है. अब वाहनों को डीजल-पेट्रोल की जगह बैटरी (Battery vehicles) से चलने की दिशा में लगातार नए पहल हो रहे हैं. इसी तरह बालोद जिले के एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान संचालक के नए आविष्कार ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. लगातार बढ़ते पेट्रोल के दाम और पेट्रोल मोटरसाइकिल के खर्चे से बचने के लिए धनेली गांव के कपिल साहू ने एक पुराने मोटरसाइकिल को ईलेक्ट्रिक बाइक (E Bike) बना डाला, जिसे वह अब बड़े आसानी से चला लेता है. 

45 किमी तक चलती है एक चार्ज में

कपिल साहू द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को एक बार चार्ज करने पर यह 45 किलोमीटर तक चल जाती है. कपिल एक इलेक्ट्रॉनिक की शॉप चलाते है. उन्हें घर से दुकान जाने में रोजना पेट्रोल का खर्च ज्यादा पढ़ रहा था. उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि मार्केट से नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीद सके. फिर उसने सोशल मीडिया पर इलेक्ट्रिक बाइक कैसे बनता है उसे देखा और खुद बना लिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP High Court ने मृत्युदंड को आजीवन कारावास में बदला, बहन से रेप और मर्डर के मामले में हुई ये सुनवाई

Advertisement

ऐसे बनाई कम पैसे में ई बाइक

कपिल ने पहले दो हजार रुपये में पुरानी मोटरसाइकिल खरीदी और 35 हजार का सामान मंगाकर सिर्फ 37 हजार में एक इलेक्ट्रिक बाइक बना डाला. जहां वह बड़ी आसानी से इसे चला लेता है. परिवार वालों को भी अब इसी इलेक्ट्रिक बाइक पर वह घुमाते हैं. कपिल साहू जल्द इलेक्ट्रिक कार भी बनाने की सोच रहे है, जिसमें खर्च महज एक लाख के आसपास होने की बात उन्होंने कही.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- BCCI T20: छत्तीसगढ़ की यह बेटी खेलेगी अंडर-19 T20 ट्रॉफी, ऐसा है विशेष पिछड़ी जनजाति की इस प्लेयर का सफर

Topics mentioned in this article