छत्तीसगढ़ के 20 से ज्यादा गांवों में वन विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, जानें क्या है वजहें 

Chhattisgarh News:  दंतैल हाथी की मौजूदगी के कारण इन गांवों में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. उन्हें घर से बाहर न निकलने और किसी भी स्थिति में हाथी के नजदीक न जाने की चेतावनी दी गई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद ,महासमुंद जिले में दहशत का कारण बना दंतैल हाथी अब गरियाबंद जिले की ओर बढ़ गया है. इस हाथी के आतंक ने न केवल वन विभाग की चिंता बढ़ाई है, बल्कि ग्रामीणों के लिए भी खतरा पैदा कर दिया है. ऐसे में वन विभाग ने 20 से अधिक गांवों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. 

ग्रामीण की ले ली थी जान 

गुरुवार को  महासमुंद के केशवा गांव में इस दंतैल हाथी ने एक ग्रामीण पर हमला कर उसकी जान ले ली थी. इसके बाद हाथी फिंगेश्वर-छुरा मार्ग को पार कर सिसियारी बाहरा क्षेत्र में पहुंच गया है. इस घटनाक्रम के चलते क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों में वन विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. अधिकारियों ने दंतैल हाथी की मौजूदगी के कारण इन गांवों में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. उन्हें घर से बाहर न निकलने और किसी भी स्थिति में हाथी के नजदीक न जाने की चेतावनी दी गई है.

ग्रामीणों में हाथी के आतंक का खौफ इतना गहरा गया है कि लोग अपने खेतों और घरों से बाहर निकलने से भी डरने लगे हैं. खासकर रात के समय जब हाथी की गतिविधियां अधिक होती हैं. तब ग्रामीणों के मन में और भी ज्यादा डर रहता है. इस स्थिति में वन विभाग की टीमें लगातार इलाके में गश्त कर रही हैं और हाथी की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं.

वन अधिकारियों के मुताबिक दंतैल हाथी के गरियाबंद जिले में आने की सूचना मिलते ही तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की गई है. हाथी को जंगल में वापस भेजने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिल पाई है। वन विभाग के कर्मचारी और अधिकारी हाथी को नियंत्रित करने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके.

ये भी पढ़ें 

वन विभाग ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया है कि हाथी को जंगल में वापस भेजने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं. इसके साथ ही वन विभाग ने गांवों में जागरूकता अभियान भी चलाने का फैसला किया है, ताकि लोग हाथी के खतरे से सुरक्षित रह सकें और किसी भी स्थिति में खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें.

दहशत का माहौल है

ग्रामीणों में हाथी के आतंक के कारण दहशत का माहौल है. कई गांवों में लोग अपने घरों में ही रह रहे हैं और कुछ लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने पर भी विचार कर रहे है. खासकर जिन गांवों में हाथी के पहुंचने की आशंका है, वहां के लोग अधिक सतर्क हैं और वन विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन कर रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें किसानों के लिए शुरू होने जा रहा है बड़ा कार्यक्रम, जानें सरकार की क्या है योजना ?


 

Topics mentioned in this article