विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ की ऐसी पंचायत जहां 5 साल में 2 सरपंच और 2 सचिव भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त, जानें पूरा मामला

Gariaband News : कोपरा पंचायत की सरपंच योगेश्वरी साहू पर 15 वें वित्त की राशि मे से वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-2024 में कुल 69 लाख रुपये 52 हजार रुपये का अनियमिमितता पूर्वक आहरण और व्यय करने की शिकायत जांच में सही पाए जाने के कार्रवाई की गई है. 

Read Time: 3 mins
छत्तीसगढ़ की ऐसी पंचायत जहां 5 साल में 2 सरपंच और 2 सचिव भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त, जानें पूरा मामला

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले की कोपरा पंचायत में एक बार फिर यहां की सरपंच को बर्खास्त करने की कार्रवाई की गई है. 5 सालों में 2 सरपंच और 2 सचिव को भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त किया गया है.  भ्रष्टाचार के मामले में ये कार्रवाई राजिम के एसडीएम ने की है. 

ये है पूरा मामला

कोपरा पंचायत पिछले काफी समय से लगातार विवादों में ही रही है. स्थानीय निवासियों और ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों के बीच हमेशा ही विवाद की स्थिति बन रही थी. पिछले निकाय चुनाव में डाली साहू कोपरा की सरपंच बनी थी. लेकिन लगभग 3 साल पहले उन्हें हटाने ग्रामीण लामबंद हुए थे और उनको हटाने के लिए चक्काजाम तक कर दिया था. जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया था. योगेश्वरी साहू को कार्यवाहक सरपंच बनाया गया था. वर्तमान में अनितमितता के कारण उन्हें भी बर्खास्त कर दिया गया है. 

सरपंच योगेश्वरी साहू पर 15 वें वित्त की राशि मे से वित्तीय वर्ष 2022-23 और 2023-2024 में कुल 69 लाख रुपये 52 हजार रुपये का अनियमिमित्ता पूर्वक आहरण और व्यय करने की शिकायत जांच में सही पाए जाने के कार्रवाई की गई है. 

पूर्व सचिव किशन साहू भी हो चुका है बर्खास्त 

15वें वित्त की राशि की अनियमित के मामले में पूर्व सचिव किशन साहू पहले ही बर्खास्त हो चुका है. इसी मामले की जांच के अनुसार 15वें वित से वित्तीय वर्ष 202223 में 31 लाख 81344 रुपए एवं वित्तीय वर्ष 2023-24 में 37 लाख 70934 रुपए कल 69 लाख 52 हजार रुपये की राशि को अनियमितता पूर्वक आहरण व्यय किया गया.  जिसमें ग्राम पंचायत सचिव किशन लाल साहू से कुल राशि का आधा यानी 34 लाख 76 हजार रुपए एवं सरपंच योगेश्वरी साहू बाकी आधी राशि 34 लाख 76 हजार रुपये वसूली किए जाने का प्रकरण दर्ज किया गया है. 5 साल के कार्यकाल के दौरान बनी दूसरी सरपंच भी बर्खास्त हुई है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: बॉयफ्रेंड ने दोस्तों के साथ मिलकर गर्लफ्रेंड का किया गैंगरेप, 4 दिनों बाद ऐसे हुआ खुलासा 

बदल गए कई सचिव 

वर्तमान में कोपरा पंचायत के सचिव किशन साहू के पूर्व भी कई सचिव बदल चुके हैं. पूर्व सरपंच डाली साहू के कार्यकाल के दौरान पदस्थ रहे सचिव पर अनियमितता के कारण उसे हटाया गया था. उसके बाद 3 सचिव कोपरा पंचायत में और बदले गए थे. जिसके बाद वर्तमान सचिव किशन साहू पर भी अनियमितता की शिकायत पाए जाने के बाद प्रशासन ने कार्रवाई के साथ-साथ वसूली करने का भी आदेश जारी किया है । हालांकि वर्तमान में कोपरा पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा मिल चुका है. 

ये भी पढ़ें बलौदाबाजार : ... तो ब्लैक लिस्टेड हो जाएंगी एजेंसियां ! जानें कलेक्टर ने क्यों कही ये बात ? 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा
छत्तीसगढ़ की ऐसी पंचायत जहां 5 साल में 2 सरपंच और 2 सचिव भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त, जानें पूरा मामला
Baloda Bazar Big action by the government's food department, substandard food items chicken found in shops and hotels notice issued to shopkeepers, awareness campaign started
Next Article
Baloda Bazar में बड़ा एक्शन, दुकानों-होटलों में मिली अमानक खाद्य सामग्री, Food डिपार्टमेंट से नोटिस जारी
Close
;