Baloda Bazar में पुलिसकर्मियों के घर में चोरी, बीते 14 दिनों में चार वारदातें..... पुलिसिंग पर उठ रहे सवाल

CG News: बलौदाबाजार में आए दिन चोरी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं. बीते 14 दिनों में यहां चोरी की चार वारदातें हो चुकी हैं. जिसके बाद शहर में पुलिसिंग को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Baloda Bazar Police: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदाबाजार (Baloda Bazar) में चोरी की वारदातें लगातार बढ़ती जा रही हैं. यहां आए दिन चोर किसी न किसी के घर अपना हाथ साफ कर रहे हैं. हैरानी की बात यह है कि पिछले 14 दिनों में शहर में चोरी की चार वारदातें (Thefts in Baloda Bazar) हुई हैं, इनमें से दो वारदातें पुलिसकर्मियों के घर में हुई हैं. पुलिस के अनुसार, इन चोरियों के पीछे नशे को बड़ी वजह मानी जा रही है. वहीं, शहर हो रही इन वारदातों के चलते पुलिसिंग पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

बता दें कि बीते 10 जून को बलौदाबाजार में हुई हिंसक घटनाओं और आगजनी के मामले पुलिस जांच और आरोपियों की गिरफ्तारी में व्यस्त है. शहर में हुई हिंसक घटनाओं में बड़ी संख्या में लगे सर्विलांस कैमरों को तोड़ दिया गया था, अब इसका फायदा चोर और बदमाश उठा रहे हैं और लगातार चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं.

Advertisement

14 दिनों में चार दो पहिया वाहन चोरी

पिछले 14 दिनों की बात करें तो चोरों ने पुलिस लाइन में पदस्थ एक महिला आरक्षक के किराए के मकान और एक पुरुष आरक्षक के घर को टारगेट करते हुए उनकी बाइक और स्कूटी चोरी कर ली. इसके अलावा दो चोरियां लटुआ रोड और नवीन शाला के पास हुई है. सभी चोरियों में एक ही चीज कॉमन है कि चोरों ने वाहनों की चोरी की है. हालांकि, इस दौरान पुलिस ने शराब और शराब पीने वालों पर कार्रवाई जरूर की है, लेकिन चोरी की वारदातों पर रोक लगाने में अब भी पुलिस नाकाम साबित हुई है. यही वजह है कि लगातार हो रही चोरी से लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

Advertisement

नशे के कारण हो रही चोरियां : पुलिस अधीक्षक

वहीं शहर में हो रही चोरियों के संबंध में पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि चोरी की संख्या में वृद्धि हुई है, इस पर जांच की जा रही है. जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नशे के कारण अपराधी इन घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं, जल्द ही इन पर कार्रवाई होगी. पुलिस अधीक्षक ने युवाओं में बढ़ रहे व्यसन पर भी कार्रवाई करने और नशे की गिरफ्त से युवाओं और नाबालिगों को बाहर निकालने के लिए सामाजिक संस्थाओं की मदद लेने की बात कही है.

Advertisement

इनके दो पहिया वाहन हुए चोरी

पहली वारदात - लटुआ रोड में टेंट हाउस के सामने राहुल पुरेना की मोटरसाइकिल होंडा शाइन सीजी 22 एस 5171 चोरी हो गई.
दूसरी वारदात - पुलिस लाइन में पदस्थ महिला आरक्षक सत्य पैकरा की एक्टिवा सीजी 22 जेड 7052 बीते 9 जुलाई को दोपहर 2:00 बजे नगर पालिका के पास किराए के मकान से चोरी हो गई. 
तीसरी वारदात - सिविल लाइन निवासी वरुण नेताम की बाइक सीडी डीलक्स सीजी 22 टी 8918 बीते 10 जुलाई की रात नवीन शाला के पास से चोरी हो गई.
चौथी वारदात - पुलिस लाइन में पदस्थ जगमोहन कोसले की बाइक पल्सर सीजी 22 जेड 7159 बीते 4 जुलाई को रिसदा रोड लोहिया नगर मस्जिद के सामने ऑटो स्टैंड से चोरी हो गई.

जिले में फल फूल रहा नशे अवैध कारोबार

बलौदा बाजार में नशे का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. शराब की तस्करी के लिए बलौदा बाजार जिला गढ़ बनता जा रहा है. साथ ही सूखा नशा भी यहां के युवाओं और बच्चों को परोसा जा रहा है. इसके कारण छोटे-छोटे बच्चे भी अब नशे की गिरफ्त में आते जा रहे हैं. दशहरा मैदान हो या फिर हाई स्कूल का मैदान, शहर के अलग-अलग जगह पर स्थित तालाब के किनारे भी नशे के आदी लोग दिन रात जमे रहते हैं. स्कूलों के सामने मनचले युवकों का जमावड़ा भी देखने को मिल रहा है. स्कूल खुलते ही पुलिस द्वारा चलाया जाने वाला अभियान 'मजनू' भी बंद है. 

चाकूबाजी की वारदातों में हुई बढ़ोतरी

यहां के युवाओं में नशा इतना हावी हो चुका है कि छोटे-छोटे विवादों में भी अब चाकूबाजी की वारदातें सामने आ रही हैं. पिछले दिनों लड़की से छेड़खानी के मामले में हुए विवाद में दो युवकों ने एक युवक को चाकू मार दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था. मामले की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन, आरोपी के मन में पुलिस का कोई खौफ दिखाई नहीं दिया. वहीं चोरी के मामले की बात करें तो अब भी पुलिस के हाथ खाली हैं. नशे की गिरफ्त में फंस चुके यहां के युवा अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार आपराधिक गतिविधियों और चोरी को अंजाम दे रहे हैं. वहीं पुलिस ऐसे अपराधों पर नियंत्रण नहीं रख पा रही है.

आबकारी विभाग और पुलिस पर उठ रहे सवाल

बलौदा बाजार में सर्वाधिक नशा शराब का है. यही वजह है कि गली मोहल्लों में भी अवैध शराब का कारोबार फल-फूल रहा है. अवैध शराब पर कार्रवाई करने की पूरी जिम्मेदारी आबकारी विभाग की रहती है, लेकिन देखने में यह आया है कि आबकारी विभाग के वेयरहाउस में घुसकर ही शराब तस्कर आबकारी उपनिरीक्षक के साथ मारपीट और सरकारी काम में बाधा बन रहे हैं. वहीं पुलिस विभाग में एक ही जिले में पिछले कई सालों से जमे कर्मचारियों का भी शराब तस्करों के साथ सांठ-गांठ होने के आरोप लगे हैं. दो दिन पहले यहां पुलिस द्वारा निकाले गए आरोपियों के जुलूस में आरोपियों के मन में पुलिस का खौफ होना तो दूर, वे हंसते मुस्कुराते नजर आए.

यह भी पढ़ें - Negligence: नगर निगम की बसें रखे-रखे हो गई कबाड़, बजट का हो रहा सालों से इंतजार

यह भी पढ़ें - CG News: बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी समेत पकड़े गए 7 नक्सली