Naxal Encounter: सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर; हथियार और कारतूस बरामद

Sukma Encounter: छत्तीसगढ़ के सुकमा के जगरगुंडा इलाक़े के तुमार गट्टा और सिंगावरम के जंगल पहाड़ी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Naxal Encounter in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के सुकमा में शनिवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड में पुलिस ने एक नक्सली को मार गिराया है. दोनों के बीच ये मुठभेड़ जगरगुंडा इलाक़े के तुमार गट्टा और सिंगावरम के जंगल पहाड़ी में हुआ. पुलिस ने नक्सली शव के साथ मौके से एक भरमार बंदूक, वायरलेस सेट और नक्सल सामग्री बरामद किए. मुठभेड़ की पुष्टि सुकमा के एसपी किरण चव्हाण ने की है.

सुकमा मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि जगरगुंडा इलाक़े के तुमार गट्टा और सिंगावरम के जंगल पहाड़ी में जगरगुंडा एरिया कमेटी के नक्सली मौजूद है. वहीं सूचना के बाद DRG बल को जंगलों में सर्च ऑपरेशन के लिए रवाना किया गया. इस दौरान पुलिस जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. वहीं इस मुठभेड़ में पुलिस ने सफलता हासिल करते हुए एक नक्सली को मार गिराया. हालांकि मारे गए नक्सली की फिलहाल पहचान नहीं हो पाई है. मौके से नक्सली शव के साथ एक भरमार बंदूक, वायरलेस सेट और भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद हुआ है.

2 जवान के शहीद के बाद 3 जिलों में नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज

बता दें कि दो दिन पहले बीजापुर में आईईडी की चपेट में आने से दो जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद तीनों जिलों में नक्सलियों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया गया है.

सुकमा पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया कि शुक्रवार 19 जुलाई की रात को जगरगुंडा एरिया कमिटी के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर जगरगुडां थाने से डीआरजी जवानों की टुकड़ी मौके के लिए रवाना किया गया था. शनिवार 20 जुलाई  की अलसुबह तुमारगट्टा व सिंगावराम के जंगल पहाड़ी में डीआजी जवानों और नक्सलियों के के बीच मुठभेड़ हुआ. करीब आधे घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद नक्सली मौके से भागने में कामयाब हो गए.

हथियार और विस्फोटक सामग्री बरामद

इधर मुठभेड़ के बाद घटनास्थल की सर्चिंग करने पर मौके से 1 अज्ञात नक्सली का शव और 1 भरमार बंदूक, वायरलेस सेट, भारी मात्रा में विस्फोटक और अन्य नक्सली सामग्री बरामद किया गया.

Advertisement

बस्तर से लगे सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी

छत्तीसगढ़ के बस्तर से लगे तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों और पुलिस का संयुक्त अभियान जारी है. बुधवार को महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में 12 नक्सलियों को मार गिराया था. वहीं शुक्रवार को तेलंगाना की ग्राउंड्स ने भी नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लांच किया था.

बता दें कि बारिश के मौसम में छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती इलाके नक्सलियों के लिए महफूज ठिकाना माना जाता रहा है. ऐसे में भारी बारिश के बीच पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा एंटी नक्सल ऑपरेशन माओवादियों के लिए काल बन गई है.​​​​​​​

Advertisement

ये भी पढ़े: MP Rain Alert: भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट, अब तक मध्य प्रदेश में 7 फीसदी कम हुई बारिश