Chhattisgarh: इस जिले के रिहायशी इलाके में गाय-भैंस की तरह घूमते हैं खतरनाक जंगली हाथी, Video में देखें पूरा नजारा

Wild Elephant Attack:इलाके में हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग की टीम भी लगातार हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. किसी प्रकार की जन हानि न हो, उसको लेकर  विभाग सचेत है. गांव-गांव जाकर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लोगों के इसकी सूचना भी दे रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh Wild Elephant: छत्तीसगढ़  (Chhattisgarh) में सुदूर जंगली इलाकों में बसे गांवों र इन दिनों जंगली हाथियों (Wild Elephant) ने अपना कहर बरपा रखा है. हालात ये है कि यहां से आए दिन कहीं से हाथी के द्वारा लोगों के घरों को तोड़ने, तो कहीं से लोगों को कुचल कर हत्या करने की खबरें आती है. इन सबके बीच रायगढ़ जिले (Raigarh District) की खरसिया विधानसभा क्षेत्र kharsia assembly constituency) के गावों से हाथी का बहुत ही डरावना वीडियो सामने आया है. दरअसल, यहां हाथियों के एक झुंड ने डेरा जमा रखा है. हाथियों का ये झुंड आबादी वाले रिहायशी इलाकों और गावों में गाय-भैंस की तरह झुंड बनाकर कही पर भी आ जाता है. इससे लोगों में दहशत का माहौल है.

Advertisement

लोगों में फैली दहशत

रायगढ़ जिले की खरसिया विधानसभा क्षेत्र में जंगली हाथियों के एक दल ने डेरा डाला हुआ है. हाथियों के दल में एक छोटा बच्चा भी शामिल है. सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि दिन के उजाले में एक गांव की गलियों से होते हुए हाथियों का दल पहाड़ों की ओ जा रहा है. क्षेत्र में हाथियों के दल की मौजदूगी के चलते आधा दर्जन से अधिक गांव में दहशत का माहौल है. हालत ये है कि लोग घ से बाहर निकलने और हाट-बाजार जाने तक से डरते हैं.

Advertisement

वन विभाग हुआ अलर्ट

क्षेत्र में हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग की टीम भी लगातार हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. किसी प्रकार की जन हानि न हो, उसको लेकर  विभाग सचेत है. गांव-गांव जाकर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी लोगों के इसकी सूचना भी दे रहे हैं.

Advertisement

हाथियों ने जमकर मचाया उत्पात

ग्रामीणों ने बताया कि जंगली हाथियों के दल ने बीती रात रिहायशी इलाके में घुसकर जमकर उत्पात मचाते हुए धान और गन्ने की फसल के अलावा एक ग्रामीण के दीवार को क्षति पहुंचाया.  ग्रामीणों के अनुसार पिछले सप्ताह भर से खरसिया क्षेत्र में लगातार हाथियों का दल घूम रहा है. कभी जंगली क्षेत्र तो कभी गांव के बीचो बीच होते हुए रोड किनारे आते-जाते नजर आ जाता है. बीती रात खरसिया क्षेत्र के एक गांव में  उत्पाद मचाने के बाद अचानक ही रात को हाथियों का झुंड दूसरे गांव में आ गया. वन विभाग की सूचना से पहले ही हाथियों की एंट्री गांव में हो चुकी थी. गनीमत ये रहा कि आधी रात होने से गांव में किसी प्रकार की जन और माल को नुकसान नहीं पहुंचा. इसके बाद वन विभाग ने उन हाथियों को गांव से खदेड़  कर जंगल की ओर भगाया दिया. 

Topics mentioned in this article