Elections Date 2024 Announcement: MP-CG में उपचुनाव, 13 नवंबर को रायपुर दक्षिण, विजयपुर और बुधनी में मतदान

MP-CG By Elections Date 2024: 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. उत्तराखंड में 1 विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. महाराष्ट्र में 1 संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. मतगणना 23 नवंबर को होगी. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की किन विधानसभाओं में किस तारीख को उपचुनाव होंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

By Election Dates 2024: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 20 नवंबर को चुनाव होंगे, जबकि 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. जबकि झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 13 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे. इसके साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. उन्होंने बताया कि 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो संसदीय सीटों पर उपचुनाव होना है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी उपचुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है.

छत्तीसगढ़ में दक्षिण रायपुर सीट पर होगा उप चुनाव

रायपुर दक्षिण विधानसभा के उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. रायपुर दक्षिण में 13 नवंबर को मतदान होगा जबकि 23 नवंबर को मतगणना होगी. बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद ये सीट खाली हुई थी.

Advertisement

रायपुर दक्षिण विधानसभा

  • कुल मतदाता 2.39 लाख 
  • पुरुष 1.18 लाख 
  • महिला 1.21 लाख 
  • नामांकन प्रारंभ 18 अक्टूबर 2024
  • नामांकन अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2024
  • नाम वापसी 30 अक्टूबर 2024
  • मतदान 13 नवंबर 2024
  • परिणाम 23 नवंबर 2024

MP में विजयपुर और बुधनी पर लगेगा दांव

मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट में 13 नवंबर को वोटिंग होगी. 23 नवंबर को आएंगे नतीजे. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के केंद्रीय मंत्री बनने की वजह से खाली हुई है, बुधनी विधानसभा सीट केंद्रीय मंत्री बनने के बाद विधानसभा की सदस्यता से शिवराज सिंह चौहान ने इस्तीफा दिया था. वहीं विजयपुर से विधायक रामनिवास रावत कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए, इसलिए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया. बीजेपी ने इन्हें मंत्री बनाया है.
 

Advertisement

यह भी पढ़ें : Elections Date 2024 Announcement: झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों का ECI ने किया ऐलान

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?

यह भी पढ़ें : MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?

यह भी पढ़ें : CG News: नींबू काटकर 'भूत' भगाएंगे BJP सांसद! कितनी घातक है अंधविश्वास की आग? जानिए यहां