CG Election Results: मतगणना से पहले 'बदल गए EVM, भूपेश बघेल ने काउंटिंग से पहले सबूतों के साथ किया खुलासा

Election Result 2024: भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा कि चुनाव आयोग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे. इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल हैं. उन्होंने आगे लिखा कि मेरे चुनाव क्षेत्र राजनांदगांव में मतदान के बाद फार्म 17 सी में जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं, जिन बूथों पर नंबर बदले हैं. उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
भूपेश बघेल की ओर से जारी ईवीएम की लिस्ट.

मतगणना की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. अब कुछ घंटे बाद से मंगलवार की सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. इस बीच कांग्रेस प्रत्याशियों की ओर से लगातार ईवीएम बदले जाने की खबरें सामने आ रही है. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा कि चुनाव आयोग ने चुनाव में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे. इसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शामिल हैं. उन्होंने आगे लिखा कि मेरे चुनाव क्षेत्र राजनांदगांव में मतदान के बाद फार्म 17 सी में जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं, जिन बूथों पर नंबर बदले हैं. उससे हज़ारों वोट प्रभावित होते हैं.

चुनाव आयोग से की शिकायत

उन्होंने यह भी लिखा है कि इसके अलावा भी कई और लोकसभा क्षेत्रों से भी यही शिकायतें मिली हैं. हम राज्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत कर रहे हैं. इसके उन्होंने @ECISVEEP को टैग कर लिखा है कि आपको जवाब देना चाहिए कि किन परिस्थितियों में मशीनें बदली गई है. ऐसे में चुनाव परिणाम पर होने वाले असर के लिए कौन ज़िम्मेदार होगा? उन्होंने आगे लिखा कि बदले हुए नंबरों की सूची बहुत लंबी है, पर एक छोटी सूची आप सबके अवलोकनार्थ संलग्न है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Election Results: यहां NOTA और भाजपा के बीच है मुकाबला, बन सकते हैं ये दो बड़े रिकॉर्ड

बिलासपुर के प्रत्याशी ने भी की शिकायत

भूपेश बघेल के अलावा बिलासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी देवेंद्र यादव ने भी ईवीएम बदलने की शिकायत की है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि बिलासपुर लोकसभा के 2251 पोलिंग बूथों में से 611 पोलिंग बूथों की मशीनों में फेरबदल हो गया, लेकिन निर्वाचन आयोग जवाब देने के बजाए अपनी गलतियां छुपा रहा है. आखिर इसका दोषी कौन है और किसे फायदा पहुंचाना चाह रहा है देश का निर्वाचन आयोग?

Advertisement

ये भी पढ़ें- नतीजों का इंतजार जल्द होगा खत्म, इन दिग्गजों के चुनाव परिणाम पर टिकी रहेंगी सभी की निगाहें