CG News: मौत के बाद भी दो गज की जमीन को लेकर विवाद! चार घंटे तक सड़क पर रखा रहा शव

Gaurela Pendra Marwahi News: यहां जमीन का विवाद मौत के बाद भी नहीं रुका. भू-स्वामी भी इसी जिद पर अड़ा रहा कि मैं शव यात्रा अपनी जमीन से नहीं निकलने दूंगा. इसके बाद परिजनों और ग्रामीणों का जमीन के मालिक से विवाद शुरू हो गया. जानें पूरा मामला.

Advertisement
Read Time: 4 mins
C

CG News In Hindi: मौत के बाद सिर्फ दो गज की ही जमीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन इसके लिए हम लोग ताउम्र लड़ते रहते हैं. शव यात्रा के दौरान एक ऐसा ही जमीनी विवाद तब चर्चा में आ गया, जब गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में रास्ता न मिलने की वजह से चार घंटे तक शव को सड़क पर रखना पड़ा.

तनाव की स्थिति निर्मित हो गई

पीड़ित परिवार और जमीन मालिक के बीच झूमा झटकी हो गई. बाद में मौके पर पहुंच कर दीवार तोड़कर मुक्तिधाम का रास्ता बनाया और स्थाई हल निकालने की बात की.

शव यात्रा के बीच में आने वाली दीवार को ग्रामीण तोड़ते हुए. मौके पर मौजूद दोनों पक्षों के लोग और पुलिस बल.

Advertisement

छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही में अंतिम संस्कार के लिए मुक्ति धाम ले जा रहे शव यात्रा को ज़मीन मालिक ने रोक दिया. दरअसल, मुक्ति धाम जानें का मार्ग निजी जमीन से होकर जाता है, जिसमें जमीन मालिक ने दीवार उठा दी थीं, जिसको लेकर मृतक के परिवार वाले सहित ग्रामीणों का जमीन मालिक से विवाद हो गया, जिससे तनाव की स्थिति निर्मित हो गई. 

Advertisement

भूमि स्वामी की हठधर्मिता बनी वजह

पेंड्रा थाना क्षेत्र के अंडी गांव में शमशान भूमि जाने के मार्ग पर पड़ने वाले निजी भूमि स्वामी की हठधर्मिता की वजह से बड़ा विवाद हो गया. दरअसल अंडी के रहने वाले दीपक गुप्ता की मौत कल हो गई थी इसके बाद आज मृतक के परिजन शव यात्रा लेकर शमशान जाने निकले तभी रास्ते में पुरी परिवार के लोगों ने अपनी निजी भूमि से शव जाने से रोक दिया.

Advertisement

तनाव ग्रस्त माहौल में पुलिस को भी सूचना दी

इस वाद विवाद में शव लगभग 4 घंटे मौके पर ही पड़ा रहा. तनाव ग्रस्त माहौल में पुलिस को भी सूचना दी गई. पुलिस ने भी भूमि स्वामी को समझने की कोशिश की पर निजी पुश्तैनी भूमि होने का हवाला देकर मार्ग न देने की जिद पर अड़ा रहा .

घंटों के विवाद के बाद आखिर कार दीवार को तोड़कर ग्रामीण और परिजन शव यात्रा को लेकर जाते हुए.

शव को रोके जाने के बाद दोनों परिवारों के बीच विवाद हो गया. शव यात्रा रुकने की खबर जैसे ही मृतक परिवार की महिलाओं को लगी सभी मौके पर आ गए और शव को शमशान जाने के लिए ले जाने की मांग करने लगे, जबकि भूमि स्वामी किसी भी सूरत में अपनी जमीन से रास्ता न देने की जिद पर अड़ा रहा, जिससे दोनों पक्ष की महिलाओं के बीच में झूमा झटकी भी हुई. 

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में यहां है 'अपराधियों का स्कूल': 2-3 लाख रु. फीस दीजिए और बनिए चोरी-लूट में ग्रेजुएट

दीवार का हिस्सा ढहा दिया

इसी बीच पीड़ित परिवार ने शव यात्रा के रास्ते में आने वाली दीवार का लगभग 6 फीट हिस्सा ढहा दिया. शव को लेकर शमशान पहुंच गए. पुलिस ने भी एहतियात के तौर पर भूमि स्वामी को हिरासत में ले लिया, ताकि मामले को शांत किया जा सके. मामले में सरपंच का कहना है कि हम पुरी परिवार को गांव की दूसरी जमीन देने को तैयार हैं. वहीं, पुरी परिवार अपनी पुश्तैनी जमीन छोड़ने को बिल्कुल भी तैयार नहीं है. यही विवाद की जड़ है, हालांकि पुलिस अब प्रशासन के साथ बैठकर शीघ्र ही इस पूरे मामले के स्थाई समाधान की बात कह रही है.

ये भी पढ़ें- उज्जैन को मिले दो नए थाने, देवस्थानों के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट