ड्रोन दीदी योजना: गांव की महिला के सपनों को मिली उड़ान, संभाल चुकी हैं सरपंच की जिम्मेदारी

Drone Didi Yojana: पीएम मोदी की ड्रोन दीदी योजना का लाभ छोटे से गांव की महिला तक भी पहुंच रहा है. जांजगीर के गांव की एक महिला को भी इस योजना का लाभ मिला है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News: मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा चलाई जा रही योजना नमो ड्रोन दीदी योजना (Namo Drone Didi Yojana) का लाभ गांव-कस्बो तक भी देखने को मिल रहा है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जांजगीर जिले में अपने उद्देश्य में फलीभूत होते दिखाई दे रहा है. यहां एक तरफ महिला जहां सशक्त और आत्मनिर्भर हो रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर किसानों को भी अपने कामों में सहूलियत मिल रही है. हाथों में रिमोट कंट्रोल लेकर आसमान की ओर देखती ये महिला जांजगीर जिले कि ड्रोन दीदी है, जो नरेंद्र मोदी की योजना से मिले ड्रोन के साथ कुछ कर गुजरने के अपने सपने को उड़ान दे रही है.

इंदौर से प्राप्त की ट्रेनिंग

जिले के पोडी राछा गांव की रहने वाली हेमलता मनहर ने केंद्र सरकार की इस योजना के तहत इंदौर से प्रशिक्षण प्राप्त किया. अब वह पूरे जिले भर में ड्रोन से खेतों में कीट नाशक का छिड़काव कर रही है. इससे किसानों को भी बहुत मदद मिल रही है. साथ ही, ऐसा करने से वह आत्मनिर्भर बन रही है.  

Advertisement

ड्रोन दीदी योजना से खुश गांव की महिला

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर मंडल से होकर चलने वाली 9 ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Advertisement

रह चुकीं हैं गांव की सरपंच

अपने गांव की सरपंच के रूप में ग्राम पंचायत की कमान सफलता पूर्वक संभाल चुकी हेमलता के पास BA की डिग्री भी है. वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना से काफी व्यस्त और खुश नजर आ रही हैं. वह ड्रोन के पूरे रखरखाव और मेंटेनेंस के साथ ही योजना में मिले ई रिक्सा के लिए मोदी सरकार का धन्यवाद देती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Drunk Teacher: शराब के नशे में चूर 'माटसाहब' पहुंचे स्कूल, बोले-'एक घंटा सो लेने दो, ठीक हो जाऊंगा'

Topics mentioned in this article