छत्तीसगढ़ में डायरिया से अस्पतालों में मचा हाहाकार, देखिए ताजा रिपोर्ट

Chhattisgarh Latest News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी डायरिया से हाहाकार देखने को मिल रहा है.  बिलासपुर (Bilaspur) जिले में डायरिया का प्रकोप फैल रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Diarrhea Outbreak in Chhattisgarh : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी डायरिया से हाहाकार देखने को मिल रहा है.  बिलासपुर (Bilaspur) जिले के रतनपुर (Ratanpur) में डायरिया का प्रकोप फैल रहा है, खराब पानी की वजह से 50 से ज्यादा लोगों को उल्टी और दस्त की शिकायत हो रही है. जिसके बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिसमें रतनपुर अस्पताल में 17 मरीज और 3 गंभीर मरीजों को सिम्स में भर्ती किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार रतनपुर का दौरा कर रहे हैं.

50 लोगों को हुआ डायरिया

रतनपुर के महामायापारा में रहने वाले 50 लोगों डायरिया की चपेट में आ चुके हैं. बिगड़ते हालत को देखते हुए CMHO डॉ प्रभात श्रीवास्तव और DHO (District Health Officer) डॉ. विनोद तिवारी ने इलाके का दौरा किया. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाके का सर्वे किया और घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की. स्वास्थ्य विभाग ने घरों में क्लोरिन की दवा बांटी और मरीजों को एंटी डायरियल और बाकी दवा देकर आराम करने की सलाह दी है.

स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

जानकारी के मुतबिक, स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे के दौरान घरों में लगे नल के कनेक्शन आसपास के नालियों से होकर गुजरते मिले हैं, जिसकी जानकारी आला अधिकारियों को दी गई है. सर्वे में करीब 250 घरों तक टीम पहुंच चुकी है, प्रभावित इलाके के आसपास के क्षेत्र में बोर का भी सर्वे किया जाएगा, ताकि उससे पानी पीने वालों की जांच की जा सके.

ये भी पढ़ें : 

MP में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, दो बच्चों की मौत के बाद मचा कोहराम

मामले में क्या बोले डॉक्टर ?

डॉक्टरों ने बताया कि यह समस्या दूषित पानी पीने से हुई है और इसके कारण डायरिया और उल्टी दस्त की शिकायतें हो रही हैं. उन्होंने लोगों को बरसात के मौसम में उबालकर पानी पीने से बचने की सलाह दी है. अगर तेज़ी से फ़ैल रहे डायरिया के कारणों की बात करें तो गंदा/मटमैला पानी और दूषित खाने पीने की चीज़ों से ये बीमारी फैलती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

MP के इस जिले में डायरिया का कहर ! एक साथ 17 लोग पड़े बीमार

Topics mentioned in this article