Exam Scam: सत्र न्यायालय में चल रही परीक्षा के परिणाम से पहले ही हो गया सौदा, अभ्यर्थियों से वसूले गए इतने लाख रुपये

Exam Scam News: नीट और नेट परीक्षा 2024 के परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी के बाद देशभर में फैले आक्रोश के बाद भी हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. अब परीक्षा में गड़बड़ी का ताजा मामला छत्तीसगढ़ से सामने आया है. यहां सत्र न्यायालय के एक बाबू और चपरासी को उत्तर पुस्तिका में हेरफेर के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Exam Scam in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ (Chhattisgrah) के दंतेवाड़ा सत्र न्ययालय (Dantewada Session Court) में स्टेनोग्राफर (stenographer) और सहायक ग्रेड 3 (Assistant Grade 3) की परीक्षा में न्यायालय में कार्यरत चौकीदार और बाबू ने  3 परीक्षार्थियों से पैसा लेकर न्ययालय के स्ट्रांग रूम में चोरी से घुसकर उत्तर पुस्तिका बदल दी. यह पूरा खेल नौकरी दिलाने के नाम पर दंतेवाड़ा सत्र न्ययालय के बाबू पूनमचंद यादव और चौकीदार गणेश मरकाम ने किया था, जिसका खुलासा होने के बाद 5 लोगो के खिलाफ दंतेवाड़ा सीटी कोतवाली में मामला दर्ज कर परीक्षार्थी सहित बाबू और चौकीदार को दंतेवाड़ा जेल भेज दिया गया है. साथ ही पुलिस ने आरोपियों के पास से एक लाख 28 हजार रुपये नगद भी बरामद किए हैं.

पूरे प्रकरण को ऐसे समझिए

दरअसल, दंतेवाड़ा सत्र न्ययालय में स्टेनोग्राफर की परीक्षा 26-8-2024 को लिखित रूप से और 14-9-2024 को कौशल परीक्षा आयोजित हुई थी. इसमें स्टेनोग्राफर के लिए 12 परीक्षार्थी और सहायक ग्रेड 3 के लिए 40 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था. इन में से 3 परीक्षार्थी प्रीति नेताम, सावित्री आलेंद्र और दीपक देवांगन से 5-5 लाख रुपये में बाबू ने सेटिंग कर ली. इसके बाद तीनों की उत्तर पुस्तिका चोरी से स्ट्रांग रूम से निकालकर बदलकर नई उत्तर पुस्तिका पर्यवेक्षकों के फर्जी हस्ताक्षर करके वापस स्ट्रांग रूम में रख दी गई. हालांकि, फर्जी हस्ताक्षर की वजह से मामले का खुलासा हो गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP New chief secretary: वरिष्ठ IAS अधिकारी अनुराग जैन होंगे MP के अगले मुख्य सचिव

लाइट बन्द कर घुसे थे स्ट्रांग रूम में

दंतेवाड़ा थाना कोतवाली के टीआई विजय पटेल ने बताया कि परीक्षा होने के बाद रात में चौकीदार ने स्ट्रांग रूम के पास बिजली बंद कर दी, ताकि सीसीटीवी में घटना रिकॉर्ड न हो. इसके बाद बाबू और चौकीदार दोनों स्ट्रांग रूम के अंदर दाखिल होकर सूजे की मदद से बड़ी पेटी का कुंडा खोलकर बिना ताला तोड़े ही पेटी खोल दी, जिससे उन्हें तीन उत्तर पुस्तिका निकाली और उन्हें फिर से लिखवाकर वापस रख दिया. इस मामले का खुलासा होने के बाद सभी के खिलाफ धारा 61, 318, 334, 336, 338, 340 बीएनएस पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, धर्माचार्यों में बनी सहमति के बाद 31 अक्टूबर और 1 नवंबर का भ्रम हुआ दूर

Advertisement
Topics mentioned in this article