मां दंतेश्वरी के दरबार में आएंगे हजारों भक्त, जगमगाएंगे 10 हजार ज्योत, जानें इस मंदिर की खास बातें

Danteshwari Mandir Dantewada: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्थित दंतेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रि को लेकर खास तैयारियां जारी है. जानें इस मंदिर की खास बातें...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Danteshwari Mandir Dantewada: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्थित दंतेश्वरी देवी मंदिर में नवरात्रि को लेकर खास तैयारियां जारी है. अनुमान है कि यहां इस बार भी हजारों की तादाद में भक्त यहां माता के दर्शन के लिए आएंगे. यहां हर नवरात्र में 10 हजार मनोकामना ज्योति जलाई जाती है. इसे लेकर भी खास प्रबंघ कर लिए गए हैं. 

मशहूर मां दंतेश्वरी मंदिर दंतेवाड़ा में संखनी और डंकनी नदी के संगम के तट पर स्थित है. यहां श्रद्धालु मां दंतेश्वरी की पूजा-अर्चना करने के लिए दूर-दूर से आते हैं. लिहाजा नवरात्रि के अवसर पर मां दंतेश्वरी मंदिर को सुंदर ढंग से सजाया गया है.  यहां रंग-बिरंगे फूलों, झालरों और रोशनी से मंदिर को और ज्यादा आकर्षक बनाया गया है. 

नवरात्रि के दौरान मां दंतेश्वरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. लिहाजा नवरात्रि के दौरान मां दंतेश्वरी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इसमें से कई हजार श्रद्धालु पदयात्रा करके भी यहां तक पहुंचते हैं, मान्यता है कि यहां आने से श्रद्धालुओं की हर मनोकामना पूरी होती है. वहीं पद यात्रियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से जगह-जगह भोजन और मेडिकल की व्यवस्था की जाती है.  

मिलेगा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक अनुभव

जंगलों से घिरे होने की वजह से यहां का वातावरण सबको पंसद आता है. वहीं आदिवासी संस्कृति की भी यहां विशेष झलक मिलती है. ऐसे स्थान पर माता दंतेश्वरी के मंदिर आने वाले भक्तों को अलग ही अनुभव प्राप्त होता है. श्रद्धालु मां की पूजा करने के लिए विभिन्न प्रकार के भेंट लाते हैं. यहां विशेष पूजा अर्चना के लिए पंडितों की ओर से नवरात्रि में विशेष अनुष्ठान किया जाता है.  

Advertisement

क्यों जलाते हैं ज्योत? 

मां दंतेश्वरी मंदिर में नवरात्रि महोत्सव एक ऐसा अवसर है जो आपको आध्यात्मिक और सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करेगा. यहां आपको बस्तर क्षेत्र की सुंदरता और महत्व भी को देखने का अवसर मिलेगा. 52 शक्ति पीठ में से एक मां दंतेश्वरी मंदिर की ऐसी मान्यता है कि जो श्रद्धालु अपनी मनोकामना यहां रखता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. लिहाजा हर नवरात्र में यहां 10 हजार मनोकामना ज्योत जलाई जाती है. 

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh के अतिथि शिक्षकों ने की शिक्षा विभाग के साथ बैठक, इन मुद्दों पर बन गई बात...

Advertisement
Topics mentioned in this article