विज्ञापन
Story ProgressBack

Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर कहर बनकर टूटे सुरक्षाबल के 200 जवान, मुठभेड़ को ऐसे दिया अंजाम

देश में पहले चरण की वोटिंग से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) संभाग के कांकेर में देश का सबसे बड़ा नक्सल मुठभेड़ हुआ है.देश में इससे पहले किसी भी मुठभेड़ में इतने नक्सलियों की मौत नहीं हुई है. इससे पहले देश में केवल महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए मुठभेड़ में 27 नक्सलियों की मौत हुई थी. मंगलवार को कांकेर में हुए मुठभेड़ में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया. उस पर 25 लाख रुपये का इनाम था.

Read Time: 3 min
Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर कहर बनकर टूटे सुरक्षाबल के 200 जवान, मुठभेड़ को ऐसे दिया अंजाम

Chhattisgarh Naxal News:देश में पहले चरण की वोटिंग से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) संभाग के कांकेर में देश का सबसे बड़ा नक्सल मुठभेड़ हुआ है.देश में इससे पहले किसी भी मुठभेड़ में इतने नक्सलियों की मौत नहीं हुई है. इससे पहले देश में केवल महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए मुठभेड़ में 27 नक्सलियों की मौत हुई थी. मंगलवार को कांकेर में हुए मुठभेड़ में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया. उस पर 25 लाख रुपये का इनाम था. सुरक्षाबलों को अंदेशा है कि मुठभेड़ कई और नक्सल कमांडरों की मौत हुई है हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. ये पूरा ऑपरेशन BSF और DRG ने मिलकर अंजाम दिया. 

4 बड़े नक्सल कमांडरों के मौजूद होने का अंदेशा

शुरुआती सूचना के मुताबिक सुरक्षाबलों को इलाके में कई सीनियर नक्सल लीडर्स के एक जगह जुटने की खुफिया सूचना मिली थी. खुफिया सूचना को सच मानें तो कांकेर में मंगलवार को एक ही जगह पर 4 बड़े नक्सल कमांडर मौजूद थे. जिसके बाद प्लान बना कर BSF और DRG के 200 जवानों को सर्च ऑपरेशन में लगाया गया. जंगलों में सर्चिंग के दौरान ही नक्सलियों की ओर फायरिंग शुरू हो गई. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इस मुठेभड़ में कई जवान घायल भी हुए हैं. कम से 3 घायल जवान जंगल में फंस गए जिन्हें निकालने की कोशिश युद्धस्तर पर जारी है. इसके अलावा दूसरे घायल जवानों को मौके पर ही मेडिकल मदद दी जा रही है. कुछ जवानों को वहां से निकालकर शहर के अस्पताल में पहुंचाने के लिए चॉपर भी भेजा गया लेकिन अंधेरा होने की वजह से चॉपर को वापस लौटना पड़ा. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि देर रात फिर से चॉपर को उतारने की कोशिश की जाएगी. 

गढ़चिरौली एनकाउंटर में नक्सलियों को हुआ था भारी नुकसान

बता दें कि इससे पहले नवंबर 2021 को महाराष्ट्र के C- 60 के जवानों ने छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र की सीमा पर मानपुर मोहला और गढ़चिरौली की सीमा पर मार्डेंटोला और हिडकोटोला की पहाड़ी के जंगल में हुए मुठभेड़ में  27 नक्सलियों को मार गिराया गया था.इस एनकाउंटर में नक्सलियों के शीर्ष नेतृत्व यानी की सेंट्रल कमेटी मेंबर दीपक तुलतुमड़े समेत 27 नक्सली मारे गए थे. दीपक को नक्सलियों के MMC जोन यानी की मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जोन का प्रभारी बनाया गया था. इस एनकाउंटर के बाद नक्सलियों विस्तार प्लाटून पूरी तरह से कमजोर हो गया.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Encounter: कांकेर में हुआ देश का सबसे बड़ा नक्सली मुठभेड़, 25 लाख के इनामी शंकर राव समेत 29 ढेर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close