CG News: यहां निगम चुनाव से पहले गरमाई परिसीमन पर सियासत, इन खामियों को लेकर कांग्रेस जता रही विरोध

Ambikapur Municipal Corporation: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर नगर निगम चुनाव से पहले हुए परिसीमन को लेकर सियासत गर्मा गई . कांग्रेस ने इस पर आपत्ति दर्ज की है. कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस परिसीमन में बहुत सी खामियां हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के अंबिकापुर नगर निगम (Ambikapur Municipal Corporation) में चुनाव से पूर्व हुए परिसीमन को लेकर अब राजनीति तेज हो गई है. कांग्रेस (Congress) ने इसे सोची-समझी साजिश बताया. सोमवार को कांग्रेस के नेताओं ने अपने वार्ड पार्षदों के साथ सरगुजा कलेक्ट्रेट पहुंचकर परिसीमन पर आपत्ति दर्ज कराई. इस बीच कांग्रेसी नेताओं ने कहा है कि परिसीमन में आई खामियों को अगर दूर नहीं किया जाता है, तो वो न्यायालय जाने के लिए बाध्य होंगे.

नए परिसीमन का किया प्रकाशन 

दरअसल अंबिकापुर नगर निगम चुनाव आने वाले नवंबर माह में होना है. इसके लिए अभी से ही निर्वाचन विभाग के द्वारा तैयार शुरू कर दी गई. हाल ही में, निगम ने नए परिसीमन का प्रकाशन किया है,जिसमें अंबिकापुर के वार्डों की संख्या में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई. लेकिन कांग्रेसी नेताओं का यह आरोप है कि भाजपा नेताओं के इशारे पर अधिकारियों के द्वारा परिसीमन किया गया, जिसके कारण इस परिसीमन में कई खामियां हैं, जिसे सुधारा जाना अत्यंत आवश्यक है.

कांग्रेस ने गिनाई ये खामियां..

नए परिसीमन विवाद के मामले को लेकर सरगुजा कलेक्ट्रेट पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ता.

इस मामले को लेकर कांग्रेस ने कलेक्टर सरगुजा के पास परिसीमन को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई. वहीं, सभापति अजय अग्रवाल ने कहा कि "परिसीमन किस आधार पर किया गया है? यह बात उन्हें अभी तक समझ में नहीं आई. उन्होंने ने बताया कि परिसीमन में कलेक्टर सरगुजा के बंगले का पूरा क्षेत्र ही गायब है, इसके साथ ही ग्राम पंचायत डिगामा को भी निगम वार्ड में दर्शा दिया गया है. जो बहुत बड़ी खामी है, ऐसे में निगम में चुनाव अगर होता है तो कई सारी विसंगतियां सामने आ सकती हैं. इसे सुधारा जाना आवश्यक है."

यदि ऐसा हुआ तो वार्डों का विकास हो जाएगा ठप 

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व पार्षद द्वित्येंद्र मिश्र ने बताया कि यह परिसीमन पूर्णता भाजपा नेताओं के द्वारा एक कमरे में बैठकर किया गया है, जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि कई वार्डों की जनसंख्या 2019 की जनसंख्या के आधार पर दर्शाई गई है. यही नहीं वार्डों की सीमाओं को इतना ज्यादा बड़ा कर दिया गया है कि उस हिसाब से अगर चुनाव होता है, तो वार्डों का विकास ठप हो जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  MP टूरिज्म बोर्ड का बड़ा फैसला, मध्य प्रदेश में सिनेमा हॉल बनाने पर मिलेगी 75 लाख रुपये तक की सब्सिडी

बीजेपी ने इस मामले पर ये कहा..

कांग्रेस के आरोप पर जवाब देते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता आलोक दुबे का कहना है कि "शासन के अधिकारियों के द्वारा परिसीमन की प्रक्रिया में पूरे नियमों का पालन करते हुए किया गया है. आगामी नगर निगम चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह हार रही है, जिसके कारण कांग्रेस के नेता ऐसा कह रहे हैं."

Advertisement

ये भी पढ़ें-  क्यों जरूरी है इंदौर में पौधरोपण? 1951 में एक शख्स के मुकाबले 10 पेड़ थे अब 3 लोगों पर है एक पेड़