विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 20 से अधिक महिलाओं को दे सकती है टिकट, कुमारी सैलजा ने दिए संकेत

कुमारी सैलजा ने बताया कि मुख्यमंत्री निवास में हुई बैठक में टिकट बंटवारे के साथ ही अन्य विषयों पर भी चर्ची हुई. उन्होंने कहा कि बैठक में विस्तार से सभी सीटों पर चर्चा हुई है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 20 से अधिक महिलाओं को दे सकती है टिकट, कुमारी सैलजा ने दिए संकेत
कुमारी सैलजा ने कहा कि यह निर्णय महिला आरक्षण को लेकर लिया गया है.
रायपुर:

Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) को लेकर मुख्यमंत्री निवास पर हुई बैठक के बाद कांग्रेस की छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा (Kumari Selja) ने पिछले विधानसभा चुनाव से ज्यादा महिलाओं को टिकट देने की बात कही है. कुमारी सैलजा ने कहा कि बैठक में यह आम सहमति बनी है कि कांग्रेस (Congress) की तरफ से हर लोकसभा क्षेत्र (Lok Sabha constituency) से कम से कम 2 महिलाओं को प्रतिनिधित्व की मौका मिले. टिकट बंटवारे को लेकर चर्चा के बीच कुमारी सैलजा के इस बयान से कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव में 20 से अधिक महिलाओं को टिकट दे सकती है.

कुमारी सैलजा ने कहा कि यह निर्णय महिला आरक्षण को लेकर लिया गया है. देश में महिला आरक्षण जब कभी भी लागू हो लेकिन छत्तीसगढ़ में हमेशा से महिलाओं का प्रतिनिधित्व ज्यादा रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा महिला विधायक है.

ये भी पढ़ें - BJP को बड़ा झटका : प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुभाष शर्मा ने दिया इस्तीफा, AAP में हो सकते हैं शामिल 

सीईसी की बैठक के बाद जारी होगी पहली लिस्ट

कुमारी सैलजा ने बताया कि मुख्यमंत्री निवास में हुई बैठक में टिकट बंटवारे के साथ ही अन्य विषयों पर भी चर्ची हुई. उन्होंने कहा कि बैठक में विस्तार से सभी सीटों पर चर्चा हुई है. अभी प्रदेश चुनाव समिति (State Election Committee) की एक और बैठक होगी, जिसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी की भी बैठक होगी और आखिरी में केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की बैठक होगी, जिसके बाद प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होगी.

2018 में 12 महिलाओं को मिला था टिकट, 10 को मिली थी जीत

कांग्रेस ने 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 12 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया था, जिनमें से 10 महिला प्रत्याशियों को जीत मिली थी. वहीं 2019 से अब तक प्रदेश में विधानसभा के 5 उपचुनावों में कांग्रेस ने 3 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया, जिनमें से सभी महिला प्रत्याशियों को जीत मिली. वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायकों में 13 महिला विधायक हैं.

ये भी पढ़ें - फर्जी एनकाउंटर के विरोध में बंद रहा सुकमा जिला, सर्व आदिवासी समाज ने बुलाया था बंद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close