Chhattisgarh: राज्य में मलेरिया और डायरिया फैलने पर सीएम साय हुए एक्टिव, स्वास्थ्य शिविर लगाने के दिए निर्देश

CG News: मुख्यमंत्री साय ने प्रदेश में लगातार फैल रहे मौसमी बीमारियों को लेकर जरूरी निर्देश दिए है. सीएम ने कहा कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में जीवन रक्षक दवाओं का पर्याप्त भंडारण किया जाना चाहिए और समय-समय पर सभी इलाकों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मलेरिया और डायरिया फैलने पर सीएम साय ने दिए जरूरी निर्देश

CM Sai on Viral Diseases: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने मौसमी बीमारियों के रोकथाम और बचाव के लिए जागरूकता अभियान (Awareness Campaign) चलाने के निर्देश दिए. सीएम ने स्वास्थ्य महकमा और संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रदेश में बीमारी फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा. उन्होंने कहा है कि प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में मलेरिया, डायरिया, जनजनित बीमारी सहित मौसमी बीमारियों की जानकारी मिलने पर त्वरित रूप से स्वास्थ्य अमला स्वास्थ्य शिविर (Health Camp) लगाकर प्रभावितों का उपचार करना सुनिश्चित करें.

सीएम के आदेश पर एक्शन में डिप्टी सीएम

सीएम साय के निर्देशानुसार उपमुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा बीते दिनों कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर वनांचल ग्राम चिल्फी, झलमला और तरेगांव जंगल, सोनवाही का भ्रमण कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली. उन्होंने ग्राम सोनवाही पहुंचकर ग्रामीणों सहित डायरिया पीड़ित परिवार के परिजनों से मुलाकात की और राज्य शासन से हर संभव सहायता दिलाने के लिए भरोसा दिलाया. उपमुख्यमंत्री शर्मा ने ग्राम सोनवाही में गत दिवस हुई दो ग्रामीणों की आकस्मिक मृत्यु पर अपनी गहरी संवेदना प्रकट की. उन्होंने चिकित्सकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

Advertisement

सोनवाही कलेक्टर ने लिया एक्शन

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि बोड़ला एसडीएम और सीएमएचओ को घर-घर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिए गए थे. सोनवाही में पांच ग्रामीणों की मौत अलग-अलग कारणों से और अलग-अलग जगह में हुई थी. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल राज ने बताया कि सोनवाही में डायरिया की सूचना मिली. सूचना मिलते ही पास के ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झलमला के चिकित्सक और स्वास्थ्य अमला 10 जुलाई को पहुंचकर गांव के आदिवासी बालक आश्रम छात्रावास में अस्थायी रूप से स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण का काम शुरू किया गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खबर...   इस तारीख तक करा सकते हैं फसलों का बीमा 

Advertisement

सीएमएचओ ने बताया लोगों के मौत का कारण

सीएमएचओ डॉ राज ने बताया कि सोन सिंह अपने खेत से काम कर घर लौटा था. उन्होंने अपने तबियत खराब होने की जानकारी अपने घर वालों को दी. इसके बाद उन्होंने उल्टियां शुरू कर दी और तीन से चार घंटे के दौरान उनकी घर पर ही मृत्यु हो गई. ग्रामीणों के मुताबिक इसी प्रकार महिला फूलबाई की मृत्यु भी उल्टी से हुई. दो ग्रामीणों की अकास्मिक मृत्यु के बारे में ग्रामीणों से चर्चा की गई. जांच और पूछताछ में प्रथम दृष्टयता जहरीले मशरूम से फूड पॉयजिनिंग की बात सामने आई. पोस्टमार्टम की रिपोर्ट अभी नहीं आई है. रिपोर्ट आने के बाद कारण स्पष्ट हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें :- Patanjali: आप भी पतंजलि दूध बिस्किट्स करते हैं पसंद तो हो जाएं सावधान, यहां बेची जा रही है डुप्लीकेट ब्रांड

Topics mentioned in this article