विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: रामलला के दर्शन के लिए 7 फरवरी को पहला जत्था होगा रवाना, दुर्ग से चलेगी पहली ट्रेन 

Modi Guarantee : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है. जिसे लेकर हर तरफ तैयारियां चल रही है. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेशवासियों को रामलला के दर्शन कराने के लिए अयोध्या ले जाने का न केवल ऐलान किया बल्कि इसके लिए तारीख की भी घोषणा कर दी है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: रामलला के दर्शन के लिए 7 फरवरी को पहला जत्था होगा रवाना, दुर्ग से चलेगी पहली ट्रेन 

Chhattisgarh Ram Lala Darshan Yojana: छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेशवासियों को रामलला के दर्शन ( Ram Lala Darshan) कराने के लिए अयोध्या ले जाने के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है. 7 फरवरी को दुर्ग से पहली ट्रेन चलेगी और यहां से पहले जत्थे को अयोध्या (Ayodhya) के लिए रवाना किया जाएगा.

सीएम विष्णु देव साय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है. पहले चरण में 55 साल से ज्यादा के यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी. इसके बाद अन्य आयु वर्ग के लोगों को भी यह सुविधा दी जाएगी. बता दें कि विष्णु सरकार ने मोदी की गारंटी में रामलला दर्शन योजना शुरू करने फैसला लिया है. हाल ही में साय कैबिनेट ने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया था. 

ये होंगे पात्र 

बता दें कि इस योजना के तहत हर साल लगभग 20 हजार यात्रियों को रामलला दर्शन के लिए यात्रा पर ले जाया जाएगा. इसके लिए जिला मेडिकल बोर्ड के स्वास्थ्य परीक्षण में सक्षम पाए जाने वाले 18 से 75 साल के लोग जाएंगे. दिव्यांगजनों के लिए उनके परिवार से कोई एक सदस्य साथ में रहेंगे. इसके लिए प्रत्येक जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में रामलला दर्शन समिति बनाई जाएगी. प्रत्येक समिति की तरफ से अनुपातिक कोटा के हिसाब से हितग्राहियों को चुना जाएगा. इस यात्रा की दूरी लगभग 900 किलोमीटर होगी. इसके लिए Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) के साथ छत्तीसगढ़ मण्डल की तरफ से MOU किया जाएगा.

सरकार की तरफ से ये सुविधाएं मिलेंगी 

यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, स्थलों के दर्शन, स्थानीय परिवहन तथा एस्कॉर्ट की व्यवस्था की IRCTC की तरफ से की जाएगी. हितग्राहियों को उनके निवास से निर्धारित रेल्वे स्टेशन तक लाने एवं वापस ले जाने की व्यवस्था संबंधित जिला कलेक्टर की तरफ से की जाएगी. इसके लिए उन्हें बजट उपलब्ध कराया जाएगा. प्रत्येक जिले से यात्रियों के साथ एक सक्षम शासकीय अधिकारी और एक छोटा दल भेजा जाएगा. 

ये भी पढ़ें सोशल मीडिया में नंबर वन पर ट्रेंड किया CG का हैशटैग, CM साय ने भी किया ट्वीट

इन जगहों से चलेंगी ट्रेन

इस योजना के तहत पहली ट्रेन  दुर्ग से रवाना होगी. लेकिन इसके बाद यात्री दुर्ग-रायपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर से भी ट्रेनें चलेंगी. यात्रा का मूल गंतव्य अयोध्या धाम रहेगा. इसके साथ ही वाराणसी में एक दिन का रात्रि विश्राम, काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कॉरीडोर और गंगा आरती का दर्शन का लाभ भी यात्रियों को मिल सकेगा. वर्तमान में IRCTC की तरफ से प्रत्येक सप्ताह में एक ट्रेन उपलब्ध कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: बस्तर में भी बनाया जाएगा 'अयोध्या', डेढ़ एकड़ में बनेगा राम मंदिर, इन्होंने दान की जमीन 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close