Chhattisgarh : सात नक्सली गिरफ्तार, एक महिला नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

Chhattisgarh Anti Naxal Operation : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित क्षेत्र (Naxal Affected Area) बस्तर (Bastar) में सुरक्षाबलों ने दो इनामी नक्सलियों समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक अन्य घटना में एक महिला नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
(फाइल फोटो)

Chhattisgarh News Today : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित क्षेत्र (Naxal Affected Area) बस्तर (Bastar) में सुरक्षाबलों ने दो इनामी नक्सलियों समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक अन्य घटना में एक महिला नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. पुलिस ने गुरुवार को बताया कि बस्तर क्षेत्र के बीजापुर (Bijapur) जिले में सुरक्षाबलों ने सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया तथा नारायणपुर जिले में सुरक्षाबलों के सामने एक महिला नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया.

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 7 नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर जिले की पुलिस ने बताया कि जिले के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में सुरक्षाबलों की अलग-अलग कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने रामधर वेको (24), सोमलू उरसा (35), सुखराम कोवासी (30), साई वेको (31), लाल सिंह (25), रानू लेकाम (25) और सन्ना उरसा (34) को गिरफ्तार कर लिया है. रामधर वेको और सोमलू उरसा जनताना सरकार के अध्यक्ष हैं. दोनों के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है.

कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप

भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में माओवादियों के तेंदूपत्ता की लेवी वसूलने के लिए अलग-अलग जगहों पर बैठक करने की सूचना मिली थी. सूचना के बाद सुरक्षाबलों को केशकुतुल और तुरेनार गांव की ओर रवाना किया गया था. इसके बाद सुरक्षाबलों ने केशकुतुल, सुराखाड़ा और तुरेनार गांव से सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. नक्सलियों से विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किया गया है. नक्सलियों के खिलाफ आगजनी, पुलिस दस्ते पर हमला करने समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है.

सालों से सक्रिय महिला नक्सली ने भी किया सरेंडर

इसके अलावा एक अन्य घटना में राज्य प्रशासन की नक्सल उन्मूलन नीति और 'नियद नेल्लानार' योजना से प्रभावित होकर एक महिला नक्सली जयंती गोटा ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया आत्मसमर्पण करने वाली नक्सली मिलिशिया उप- कमांडर के पद पर तैनात थी और पिछले पांच सालों से माओवादी संगठन में थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

सुकमा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 17 लाख के 5 इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

महिला नक्सली को राज्य प्रशासन की नक्सल उन्मूलन नीति के तहत 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई छत्तीसगढ़ सरकार ने नक्सल प्रभावित इलाकों के गांवों के लिए 'नियद नेल्लानार योजना' (आपका अच्छा गांव योजना) की शुरुआत की गया है. इस योजना के तहत नक्सल प्रभावित इलाकों में शुरू किए गए 14 नए शिविरों की पांच किलोमीटर की परिधि के गांवों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया  कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें : 

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, बीजापुर-उसूर से 16 माओवादी गिरफ्तार

Topics mentioned in this article