CG News: मंत्री टंक ने कांग्रेस को घेरा, कहा- अब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक नहीं, खेलो इंडिया की होगी बात

Khelo India: अक्सर सूबे में सरकार बदलते ही बहुत कुछ बदल जाता है,  ऐसे ही बदलाव हो रहे हैं प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद. इस दौरान खेल मंत्री टंक राम वर्मा ने मीडिया से बात करते हुए खेलों के संबंध में बड़ी जानकारी दी. जानें क्या कहा..

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
CG News: मंत्री टंक ने कांग्रेस को घेरा, कहा- अब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक नहीं, खेलो इंडिया की होगी बात.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद से योजनाओं के नाम बदले गए. अब आयोजनों के नाम बदले जा रहे हैं. इसीक्रम में इस बार छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का नाम बदला हुआ होगा. खेल मंत्री टंक राम वर्मा ने मीडिया से बात करते हुए प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार की नाकामियों को गिनाया.साथ ही इस बार होने वाले आयोजन की जानकारी दी. 

"खेल के नाम पर कांग्रेस ने भ्रष्टाचार किया"

सूबे के खेल मंत्री टंक राम वर्मा ने कहा, "छत्तीसगढ़िया ओलंपिक इस बार नहीं होगा. केंद्र सरकार ने खेलो के विकास के लिए खेलो इंडिया लाया है. इसी योजना के तहत छत्तीसगढ़ के सभी पारंपरिक खेलों को समाहित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने खेल के नाम पर कुछ भी नहीं किया है, उन्होंने खेल के नाम पर केवल भ्रष्टाचार किया था. हमने पहले ही विधानसभा सत्र में उनके द्वारा बनाए गए राजीव गांधी युवा मितान क्लब को भंग कर दिया. जांच की घोषणा की है."

Advertisement

"ऑडिट हो रहा.."

 टंक ने कहा, "आज पूरे प्रदेश में इसकी जांच चल रही है. कलेक्टरों, एसडीएम और तहसीलदारों को जांच के लिए लगाया गया है. मंत्री वर्मा ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के राजीव गांधी युवा मितान का ऑडिट हो रहा है और अब तक 7.50 करोड रुपए हमने वापस मंगाया है. शेष राशि की वसूली की जाएगी. सामान्य रूप से अगर राशि वापस नहीं करेंगे तो राजस्व  वसूली किया जाएगा."

"कार्यालय का घेराव किया था"

मंत्री वर्मा ने कहा, "छत्तीसगढ़ की सरकार ने छत्तीसगढ़ युवा क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना लागू किया है. इसमें छत्तीसगढ़ के सभी खेलों को आगे बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा की खुशी की बात यह है कि राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद पिछली कांग्रेस सरकार ने खिलाड़ियों को अलंकृत नहीं किया था, जबकि खिलाड़ियों ने धरना प्रदर्शन किया और कार्यालय का घेराव किया था. हमने घोषणा किया था कि खिलाड़ियों को अलंकृत करेंगे. सरकार बनते ही चुनाव से ठीक पहले हमने खिलाड़ियों को अलंकृत किया है. 2 साल का अलंकरण पिछले साल दिया गया था और कांग्रेस शासन काल के 2 साल 2021-22 और 2022- 23 का पुराना पैसा और अलंकरण इस वर्ष 29 अगस्त को दिया जाएगा."

Advertisement

ये भी पढ़ें-Aadhar Card केंद्रों पर सुविधा शुल्क के नाम पर भ्रष्टाचार उजागर, संचालक बोला- 3 आधार कार्ड के लगेंगे 4 हजार

Advertisement

 नए पुरस्कार की घोषणा..

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की तरह ही खिलाड़ियों के आयु सीमा पर मंत्री वर्मा ने कहा कि अभी नई समिति बन रही है वह बैठक में तय करेगी. उन्होंने कहा कि खेलों में कोई कमी नहीं आएगी यहां की जो पारंपरिक खेल हैं सभी को समाहित किया जाएगा.युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए हम खेल के साथ-साथ कला, साहित्य, समाज सेवा, अध्यात्म को जोड़ रहे हैं. साथ ही एक नया पुरस्कार की घोषणा किया है, जिसका नाम युवारत्न पुरस्कार दिया गया. 

इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर उन्होंने कहा कि बहुत से काम होने अभी बाकी है. अभी डॉ रमन सिंह की सरकार में जितने भी बड़े-बड़े स्टेडियम आदि का निर्माण किए गए थे उनका देखरेख सही ढंग से कांग्रेस की सरकार ने नहीं किया जिसकी वजह से वह जर्जर हो गए हैं. उन सभी का मरम्मत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- रंग लायी अश्विनी वैष्णव-विष्णु देव साय की मुलाकात, छत्तीसगढ़ के ये प्रोजेक्ट जल्द होंगे शुरू