विज्ञापन
Story ProgressBack

साय कैबिनेट का फैसला ! अब सरकारी नौकरी में छत्तीसगढ़ के युवाओं को मिलेगी 5 साल की छूट

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं... जो प्रदेश के विकास और सामाजिक उत्थान के लिए काफी अहम ने जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
साय कैबिनेट का फैसला ! अब सरकारी नौकरी में छत्तीसगढ़ के युवाओं को मिलेगी 5 साल की छूट
साय कैबिनेट का फैसला ! अब सरकारी नौकरी में युवाओं को मिलेगी 5 साल की छूट

CM Sai Cabinet Meeting : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं... जो प्रदेश के विकास और सामाजिक उत्थान के लिए काफी अहम ने जा रहे हैं. इस बैठक में तमाम क्षेत्रों में सुधार करने के लिए कई साड़ी योजनाओं को मंजूरी दी गई है, जो राज्य की आम जनता को सीधे फायदा पहुंचाएंगी. इन फैसलों से छत्तीसगढ़ के विकास में एक नई दिशा मिलेगी जिससे राज्य के नागरिकों को और बेहतर जीवन के अवसर मिलेंगे. सरकार की तरफ से उठाए जा रहे ये कदम समाज के हर वर्ग को सम्मान और समानता के साथ जीने का मार्ग प्रशस्त करेंगे.

मंत्रिपरिषद के अहम फैसले

1. स्थानीय निवासियों के लिए आयु में छूट

छत्तीसगढ़ सरकार ने स्थानीय निवासियों के लिए तमाम सरकारी नौकरियों में आयु सीमा में 5 साल की छूट देने का फैसला लिया है, जिससे युवाओं को ज़्यादा रोजगार के अवसर मिलेंगे. इससे प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या से निजात पाना आसान रहेगा और युवाओं  को सुनहरा भविष्य मिल पाएगा.

2. नई शिक्षा नीति 2020 का पूर्ण रूप से लागू 

कैबिनेट बैठक ने नई शिक्षा नीति 2020 को पूरी तरह से लागू करने का फैसला लिया है. इस नीति के तहत प्राथमिक स्तर से लेकर उच्चतर शिक्षा तक की सुविधाओं में सुधार किए जाएंगे, जिससे राज्य के स्कूली बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाएगी. इसमें  5+3+3+4 की स्कीम को भी समर्थन दिया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. सुशासन एवं अभिसरण विभाग का गठन

बैठक ने 'सुशासन एवं अभिसरण विभाग' का गठन करने का फैसला लिया है. इस विभाग के माध्यम से सरकारी सेवाओं में पारदर्शिता बढ़ाई जाएगी और जनता के शिकायतों के समाधान में तेजी आएगी. नए विभाग के गठन से सरकार की सेवाओं में पारदर्शिता और शिकायतों के समाधान में सुधार किया जाएगा. इसमें ई-समीक्षा और ई-लोकसेवा की गारंटी भी शामिल होंगी.

4. आवास योजनाओं में किया जाएगा सुधार

आवास योजनाओं में भी कई महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं. इसमें कमजोर वर्ग और आवासहीन परिवारों के लिए आवास/घर मुहैया कराने का फैसला किया गया है... जिससे इन परिवारों को पक्के आवास की सुविधा मिल सकेगी. इससे नवा रायपुर में बेघर परिवारों को रहने के लिए छत मिल पाएगी.

ये भी पढ़ें : 

दफ्तर में घुसकर नायब तहसीलदार से मारपीट ! पुलिस ने तुरंत लिया ये एक्शन

5. वन अधिकार अधिनियम में भी बदलाव 

वन अधिकार अधिनियम के तहत वन अधिकार पट्टा धारकों के लिए भूमि के ट्रांसफर की प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा, जो इन लोगों के ज़िंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लाएगा.  इसमें वन अधिकार पट्टा धारकों के लिए भूमि के ट्रांसफर की प्रक्रिया में काफी तरह के सुधार करने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें : 

50 लाख का गबन ! खुलासा होने पर BMO समेत 4 पर गिरी गाज, FIR दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: बीजेपी की 10 जुलाई को रायपुर में होगी बड़ी बैठक, ये दिग्गज होंगे शामिल
साय कैबिनेट का फैसला ! अब सरकारी नौकरी में छत्तीसगढ़ के युवाओं को मिलेगी 5 साल की छूट
In Chhattisgarh Gaurela-Pendra-Marwahi district SP honored the police personnel as Cop of the Month who did good work to eliminate crime
Next Article
GPM पुलिस अधीक्षक ने अच्छा कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित, ये बने 'कॉप ऑफ द मंथ'
Close
;