विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh CM: पंच से लेकर छत्तीसगढ़ के 'मुखिया' तक का सफर... आसान नहीं रही विष्णु देव साय की राह

Chhattisgarh CM: साधारण किसान परिवार में जन्मे विष्णु देव साय दो बार विधायक, दो बार सांसद रह चुके हैं. वह छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh CM: पंच से लेकर छत्तीसगढ़ के 'मुखिया' तक का सफर... आसान नहीं रही विष्णु देव साय की राह
विष्णु देव साय बने छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री

Chhattisgarh CM: विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) बन गए हैं. वह छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री बने साथ ही इस बार छ्त्तीसगढ़ को दो डिप्टी सीएम भी मिले हैं. छ्त्तीसगढ़ के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव (Arun Sav) और प्रदेश संगठन में मंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma) ने डिप्टी सीएम (Deputy CM) के पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण सामारोह में पीएम नरेंद्र मोदी (Narednra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे. आदिवासी किसान परिवार में जन्मे विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर आसान नहीं रहा है. उन्होंने एक छोटे से पद से लेकर सूबे के मुखिया के पद का सफर अपनी मेहनत और काबिलियत के दम तय किया.

आसान नहीं रहा विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर

विष्णु देव साय ने मुख्यमंत्री के पद की शपथ ले ली है. राजनीति में उनका यह सफर आसान नहीं रहा. साधारण किसान परिवार में जन्मे विष्णु देव साय के इस राजनीतिक सफर की शुरुआत अपने गांव से ही हुई. जहां से वो साल 1989 में पंच चुने गए. पंच बनने के कुछ ही समय बाग वो गांव बगिया के सरपंच बन गए. इसके बाद तो वो ऊंचाईंयां ही छूते चले गए, और जल्दी ही वो तपकरा सीट से विधायक भी बन गए. 1990 से लेकर 1998 तक वो दो बार विधायक रहे.

ये भी पढ़ें CG Today News: अंबिकापुर में पूर्व मंत्री अमरजीत के करीबी सुरेश ने लगाई फांसी, जांच में जुटी पुलिस

रायगढ़ लोकसभा सीट से 1999 और 2006 में बने सांसद

1964 में जशपुर जिले के कुनकुरी के अंतर्गत बगिया गांव के किसान रामप्रसाद साई के घर में जन्मे विष्णु देव साय 1999 में रायगढ़ से सांसद चुने गए. इसके बाद साल 2006 में वो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. 2009 में वो फिर रायगढ़ से ही सांसद बने. उनके सांसद बनने का सफर 16वीं लोकसभा में भी जारी रहा. लेकिन इस बार वो सांसद के साथ साथ केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात, खान, श्रम रोजगार मंत्री  भी बने.

2022 में वह राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य बने. 2020 में एक बार फिर वो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बने. जुलाई 2023 में बीजेपी ने उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया. 2023 में बीजेपी ने जब छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की तो प्रदेश के आदिवासी चेहरे विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया. उनके सीएम बनने से पहले ही यह खबर आ रही थी कि बीजेपी इस बार किसी आदिवासी चेहरे को मौका दे सकती है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ : विष्णुदेव साय ने ली CM पद की शपथ, अरुण साव और विजय शर्मा बने डिप्टी CM

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close