विज्ञापन

CM विष्णु देव साय का ऐलान, छत्तीसगढ़ में फिर से शुरू होगी चरण पादुका समेत ये योजना

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह जल्द ही चरण पादुका वितरण योजना और सरस्वती सायकल योजना को फिर से शुरू करेगी.

CM विष्णु देव साय का ऐलान, छत्तीसगढ़ में फिर से शुरू होगी चरण पादुका समेत ये योजना
CM विष्णु देव साय का ऐलान, छत्तीसगढ़ में फिर से शुरू होगी चरण पादुका समेत ये योजना

Key Welfare Schemes in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा की है कि वह जल्द ही चरण पादुका वितरण योजना और सरस्वती सायकल योजना को फिर से शुरू करेगी. यह घोषणा मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Dev Sai) ने जगदलपुर (Jagdalpur) के कृषि महाविद्यालय परिसर (Agricultural College Campus में आयोजित जिला स्तरीय महिला सम्मेलन के दौरान की. मुख्यमंत्री साय ने कार्यक्रम के दौरान रिमोट का बटन दबाकर महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) की 6वीं किश्त की राशि 70 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में ट्रांसफर की. इस अवसर पर उन्होंने जगदलपुर विधायक किरण देव की मांग पर शहर में लंबे समय से अधूरे पड़े उच्च स्तरीय ऑडिटोरियम के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर की.

गरीबों को मिलेगा पक्का घर

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार गरीबों के कल्याण और विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है. केंद्र सरकार की योजनाओं की तर्ज पर राज्य सरकार भी सभी वर्गों के विकास के लिए योजनाएं चला रही है. उन्होंने बताया कि कैबिनेट की पहली बैठक में 18 लाख से अधिक आवासहीन परिवारों को पक्का मकान देने की स्वीकृति दी गई थी.

किसानों के लिए भी खुशखबरी

तेन्दूपत्ता तोड़ने वालों के लाभ के लिए सरकार ने इस बार 5,500 रुपये मानक बोरा की दर से पत्ता खरीदी की और पूरे सीजन में पत्ता खरीदी गई. तेन्दूपत्ते की बिक्री से होने वाले लाभ को बोनस के रूप में संग्राहकों को दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि 21 क्विंटल धान प्रति एकड़ की गारंटी पूरी की गई है और धान की खरीद 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की गई है. इसके अलावा, किसानों को 3,716 करोड़ रुपये का बकाया बोनस भी भुगतान किया गया है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत बांटे पैसे

कार्यक्रम के दौरान, मुख्यमंत्री ने NRLM के तहत बिहान योजना के अंतर्गत संकुल संगठन और महिला स्व-सहायता समूहों के 3,061 समूह हितग्राही को 100 करोड़ रुपये का ऋण वितरण भी किया. नगर पालिक निगम के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण दिया गया, जिसमें प्रथम किस्त में 10 हजार रुपये, द्वितीय किस्त में 20 हजार रुपये और तृतीय किस्त में 50 हजार रुपये की राशि देय होगी. इसके तहत तीन लोगों को 80 हजार रुपये का चेक वितरण किया गया.

यह भी पढ़ें:

"मैं जहां-जहां जाता हूं CM मेरे पीछे-पीछे..." , भूपेश बघेल का विष्णु देव साय पर सियासी तंज

इसके अलावा, उद्योग विभाग की तरफ से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत दर्जी प्रशिक्षण प्राप्त 5 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए. मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं और योजनाओं से छत्तीसगढ़ के नागरिकों को विकास और कल्याण के क्षेत्र में बड़ी राहत मिली है.

यह भी पढ़ें:

छिंदवाड़ा में कांग्रेस को बड़ा झटका! कांग्रेस के पूर्व विधायक कमलेश शाह ने थामा BJP का दामन 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti Naxal Operation: नक्सलियों के मंसूबे हुए नाकाम, सुरक्षा बल ने तीन बारूदी सुरंगों को ऐसे किया तबाह
CM विष्णु देव साय का ऐलान, छत्तीसगढ़ में फिर से शुरू होगी चरण पादुका समेत ये योजना
Officials are not ready to listen to the problems of Bharatpur villagers are forced to drink dirty rainwater
Next Article
Chhattisgarh: परेशानी सुनने को तैयार नहीं अधिकारी, बरसात का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण
Close