विज्ञापन
Story ProgressBack

Golden Book of World Records: एक बार फिर बलौदा बाजार जिले को मिला यह खास पुरस्कार, जानिए वजह

World Record for Baloda Bazar: बलोदा बाजार जिले को चुनाव के दौरान इस काम के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया. बता दें कि इससे पहले भी जिले को छह बार यह सम्मान मिल चुका है.

Read Time: 4 mins
Golden Book of World Records: एक बार फिर बलौदा बाजार जिले को मिला यह खास पुरस्कार, जानिए वजह
Baloda Bazar gets Golden Book of World Records

Chhattisgarh: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए जहां राजनीतिक दल और प्रत्याशी भीषण गर्मी में मैदान में उतरकर मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे और जतन कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ प्रशासन और चुनाव आयोग शत प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक (Electoral Motivation) करने के लिए अभियान चला रही है. यह अभियान बलौदा बाजार (Baloda Bazar) जिले के लिए उपलब्धि बन गई. इसके लिए बलौदा बाजार के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी मिला. बता दें कि जिला प्रशासन को 2 लाख 1 हजार महिलाओं द्वारा लिखे गए स्वीप पोस्ट कार्ड (SWEEP Post Card) शपथ के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Golden Book of World Records) से सम्मानित किया गया. अब तक बलौदा बाजार जिला 7 बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज करा चुका है.

यहां का मतदाता जागरूकता अभियान है सबसे खास

कलेक्टर केएल चौहान, जिला पंचायत स्वीप नोडल अधिकारी दिव्या अग्रवाल के नेतृत्व में जिला प्रशासन को बड़ी उपलब्धि मिली है. मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिले के दो लाख एक हजार महिलाओं द्वारा लिखे गए स्वीप पोस्ट कार्ड शपथ को गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड अवार्ड प्राप्त हुआ. जिला मुख्यालय बलौदा बाजार स्थित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट हिंदी माध्यम पंडित चक्रपाणि शुक्ल विद्यालय में शनिवार को कलेक्टर केएल चौहान सहित अन्य अधिकारी और गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस अवार्ड के स्टेट प्रतिनिधी सोनल शर्मा ने महिलाओं द्वारा प्राप्त 2 लाख एक हजार स्वीप पोस्टकार्ड शपथ का अवलोकन किया.

पूर्व में भी मिला है अवार्ड

इसके पहले जिले को 6 बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड मिल चुका है. मतदाता जागरूकता के लिए सम्मान के साथ जिला बलौदा बाजार-भाटापारा 7 वीं बार गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस में नाम दर्ज कराने वाला जिला बन गया है. बता दें कि 11 जून 2022 को आयोजित सर्वाधिक व्यक्तियों द्वारा कार्यालय परिसर की साफ-सफाई हेतु सम्मान दिया गया था. इसमें कुल 52 हजार 693 लोग एक साथ एक समय में शामिल हुए थे. इसी तरह, हेलमेट जागरूकता के लिए 1 जुलाई 2022 को नियमित हेलमेट पहनने वालों का सबसे बड़ा सम्मान समारोह जिले के विभिन्न स्थानों में किया गया. जिसमें 5 हजार 204 लोगों का सम्मान करने पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का पुरस्कार प्राप्त हुआ.

साथ ही हेलमेट जागरूकता के लिए सबसे बड़ी रैली का आयोजन, जिसमें एक स्थान पर 272 और जिले में विभिन्न स्थानों में कुल 7 हजार 263 लोग शामिल हुए जिसको भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स बनाने का पुरुस्कार दिया गया था. इसी तरह, 8 नवंबर 2023 को जिले के 700 से अधिक स्थानों में सवा लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हस्ताक्षर अभियान महिला सशक्तिकरण बेटी है तो कल है, मतदान ही सही विकल्प है और स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान थीम पर आयोजन किया गया था. इसी तरह स्वीप के तहत 12 अप्रैल को 25 किलो मीटर लंबी ट्रैक्टर रैली गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स से सम्मानित हुआ.

ये भी पढ़ें :- Hit and Run: पहले मारी टक्कर फिर कई मीटर तक घसीटा, सीसीटीवी में कैद हुआ पूरा मामला

कलेक्टर ने दिलाई शपथ

कार्यक्रम में कलेक्टर केएल चौहान ने शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्प दिलाया गया. इस दौरान सुर संगम टीम ने आकर्षण गीत के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिए. कलेक्टर चौहान ने आयोजन को सफल बनाने के लिए पंचायत और  ग्रामीण विकास से जुड़ी महिला स्व सहायता समूह की ग्रामीण महिलाओं को सहित सभी अन्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दिया. उन्होंने कहा कि आप सभी की मेहनत रंग लायी. इसी तरह मेहनत कर समाज को एक सकारात्मक दिशा प्रदान करें.

ये भी पढ़ें :- लापरवाही: कोरोना से मरने वालों के शव रखकर भूला प्रशासन, कंकाल में तब्दील हुई लाशें, अब किया अंतिम संस्कार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
Golden Book of World Records: एक बार फिर बलौदा बाजार जिले को मिला यह खास पुरस्कार, जानिए वजह
Cabinet expansion postponed in Chhattisgarh, CM Vishnu Deo Sai, who returned from Delhi, said, we will have to wait now...
Next Article
Cabinet expansion: छत्तीसगढ़ में टला मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम विष्णु देव साय बोले, अभी करना होगा इंतजार...
Close
;